फरवरी महीने में 28 या 29 दिन क्यों होते हैं

By | September 22, 2020

क्या आप जानते है कि फरवरी माह में 28 दिन क्यों होते है। आप ने कभी सोचा की जब हर महीने 30 या 31 दिन का होता है । फिर सिर्फ फरवरी का महीना ही कभी 28 और कभी 29 दिन का क्यों होता है।


दूसरी बात हर महीने के दिन होते है वो कभी change नहीं होते। जो महीना जितने दिन का है हमेशा उतने दिन का ही रहता है। तो फरवरी ही ऐसा महीना क्यों है जिसमें 30 या 31 नहीं बल्कि 28 या 29 दिन होते हैं।

पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों अगर नहीं तो यह जानते हैं।

दरअसल आज जो कैलेंडर का उपयोग करते हैं वह रोमन कैलेंडर पर अधारित हैं। पुराने रोमन कैलेंडर के महीने का शुरुआत मार्च महीनें से होती थी और पूरा वर्ष 304 दिन का होता था और वर्ष में 10 महीना होता था। और बाद में इस कैलेंडर में सुधार हुआ और महीना जनवरी एवं फरवरी को जोड़ दिया गया और एक वर्ष बारह महीने 355 दिन का हो गया लेकिन यह कैलेंडर भी सही साबित नहीं हुई कुछ त्योहार इस कैलेंडर के अनुसार सही समय पर नहीं आये।

तो इस कैलेंडर में और भी सुधार किया गया और इन्हीं त्योहारों के तारीख सही करने के लिए फरवरी माह से 2 दिन कम कर दिए गए और एक वर्ष में 365 दिन हो गए और यह कैलेंडर पृथ्वी और सूर्य के परिक्रमा के अनुसार बनाया गया क्योंकि पृथ्वी को सूर्य का चक्कर पूरा करने में 365 दिन 6 घंटे का समय लगता है। प्रत्येक साल में 6 घंटे बच जाते हैं और यही 6 घंटे 4 साल बाद 24 घंटे यानि एक दिन बना लेते हैं। और इन्हें फरवरी माह में जोड़ दिया जाता है॥

यही कारण है कि फरवरी माह में 28 या 29 दिन होते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *