How to loose weight in winter ( sardiyo me wajan kaise kam kare )

By | September 22, 2020

How to loose weight in winter

यदि आप इन winter में आसानी से weight loss करना चाहते हैं ।

सर्दियो में weight loss करना थोड़ा मुश्किल जरूर है। लेकिन जहाँ चाह है। वहां राह है। ये कहा जाता है कि गर्मी के अपेक्षा सर्दी में वजन कम करना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि सबसे पहली बात तो सर्दियो में exercise के लिए जाना ही सबसे मुश्किल काम है। क्योंकि सर्दियो में रजाई से बाहर निकलना एक challenge है। जो हर कोई accept नहीं कर पाता है। सबसे पहला काम तो ये है कि। आप कैसे भी करके अपनी exercise का schedule बनाये।

शुरूआत में चाहे आप एक्सरसाइज कम करें लेकिन बाद में धीरे धीरे इसका समय बढ़ा दें।

एक्स‍रसाइज से पहले आप warmup करना न भूलें। इसमें आप बॉडी को स्ट्रैच कर सकते हैं, जंप कर सकते हैं या फिर टहल कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी में गर्माहट आ जाएगी फिर आप दौड़ने-उछलने-कूदने वाली एक्सरसाइज आराम से कर पाएंगे।

वजन घटाना है तो ओवरईटिंग ना करें।

सुबह का नाशता करना कभी ना भूलें।

स्नैक्स में पौष्टिक चीजों का ही सेवन करें।

Winters में सलाद व हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें।

जंकफूड और बाहर की चीजें चॉकलेट, केक, टॉफी, आइसक्रीम, कैंडी इत्यादि को बिल्कुल भी न खाएं या फिर इसकी मात्रा बिलकुल कम कर दे।

मिठाई सबको पसंद होती है। लेकिन तेजी से वजन कम करने के लिए आप मिठाई, चीनी, चीनीयुक्त  खाद्य पदार्थ और नमक को बिल्कुल बंद कर दे या इनकी मात्रा कम कर दें।

इसके अलावा सर्दियो में कुछ ख़ास चीजे खाने से बार-बार भूख भी नहीं लगती और शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व भी मिलते हैं।

ब्रोकली / पत्ता गोभी: विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत इन दोनों प्रकार की सब्जियों में vitamin C काफी मात्रा में होता है। इसे खाने से Immune system काफी strong होता है।

स्ट्रॉबेरी: strawberry हमारे लिवर और digestive syatem के लिए बहुत अच्छा है। मुट्ठी भर स्ट्रॉबेरी में मात्र 50 कैलोरीज़ और 2 ग्राम तक फाइबर होता है। और strawberry Vitamin C का rich source है। अगर हम रोज़ strawberry खाएं। इससे शरीर की 160 फीसदी जरूरत पूरी होगी। शराब के सेवन से digestive system​ को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए इसमें anti-oxident और finolic पाया जाता हैं।

अनार: anti-oxident  से भरपूर होता है अनार का जूस anti-oxident का अच्छा source है। रोज अनार का जूस पीने से शरीर में bad कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं, अनार का जूस शरीर में blood circulation को बेहतर बनाता है। इसी वजह से हृदय और रक्त संबंधित बीमारियों की आशंका कम होने लगती है।

ओट्मील: breakfast में oatmeal खाने से काफी समय तक energy रहती है इसमें nutrients और फ़ायटोकैमिकल्स भारी मात्रा में पाए जाते है। इसे खाने के बाद शरीर में काफी समय तक energy बनी रहती है। के research शोध में यह कहा गया है कि, जो लोग नाश्ते में oatmeal खाते हैं, वे दोपहर के खाने में एक-तिहाई calories कम खाते है। इसमें zinc और soluble fibres पर्याप्त मात्रा में होते हैं। और यह कोलेस्ट्रॉल level कम करने में helpful होता है।

अमरूद: एक serving में मात्र 50 calories होती है।  इस फल में ऑरेंज की तुलना में पांच गुना ज्यादा vitamin C होता है। इसके बीज (seeds) खाने से शरीर क fibre मिलता है। इसमें कई दूसरे nutrients जैसे पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी एक serving में सिर्फ 50 कैलोरीज़ होती है। यही इसे best weight loss food बनाता है।

वजन से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप dieting करें। वजन घटाने के लिए आप कुछ healthy tips भी अपना सकते हैं जिनसे आप fit और healthy दोनों रह सकते हैं आइए जानें तेजी से वजन घटाने के कुछ आसान tips

खाना खाने से एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही पानी पीएं।

खाना खाने के तुंरत बाद बैठे नहीं बल्कि कुछ देर टहलें, आपने यदि खाने के वक्‍त extra calories खाई भी है तो टहलने से वह burn हो जाएगी।

खाना खाते समय overeating बिलकुल न करें।

नाश्ता पूरा करें। यदि आप working है तो आपको नाश्ता करना बहुत जरूरी हैं अन्यथा आपको लंच से पहले भूख लगेगी तो आप कुछ न कुछ snacks खाएंगे जो कि मोटापा बढ़ाने में सहायक है।

यदि आपको भूख लगे तो कुछ स्नैक्स बार-बार खाने के बजाय आप सलाद गाजर, खीरा, ककड़ी भूने चने, सलाद, मुरमुरे,roasted snacks इत्यादि खा सकते हैं।

रात को सोने से कम से कम डेढ़-दो घंटे पहले खाना खाएं और खाने के बाद थोड़ा Walk करे।
मुझे विश्वास है, की आप इन tips को अपनाकर आप तेजी से अपना weigh loss कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *