Change Your Life

By | September 22, 2020

Idiot बनने के लिए क्या करे

idiots की क़दर

कुछ समय पहले एक movie आयी थी, जो बहुत famous हुई थी। “3 IDIOTS” और हम में से बहुत लोगो ने उस मूवी को देखा भी जरूर होगा.

उस movie में आमिर खान एक dialogue बार बार बोलता था. ” marks के पीछे मत भागो, knowledge के पीछे भागो, काबिल बनो, Succes खुद झक मार के तुम्हारे पीछे आएगी —-अगर रट रट के पास हो भी गए और तुम्हे उसका मतलब ही नहीं पता तो उसका क्या फायदा , जो तुम पढ़ रहे हो उसका मतलब भी तो पता होना चाहिये..”

और movie के last में आमिर खान जो सच में knowledge के लिये college आया था। college में किसी और के नाम से admission लेता है। और degree भी उसी आदमी को मिलती है। आमिर खान सिर्फ knowledge के लिए college आया था ,और जो चतुर राम लिंगम रट रट के second division लाया था। आखिर में आमिर खान यानि की फुंसुख वांगुरु के हाथ पैर जोड़ता है कि वो उसकी company join करले, नहीं यो उसकी भी नौकरी चली जायेगी।

इससे हमें यह सीख मिलती है । कि अगर हम काबिल बनने पर जोर दे । और success की चिंता छोड दे। तो success खुद झक मर के हमारे पीछे आएगी। जैसी की चतुर राम लिंगम आमिर खान के पीछे उसे ढूंढता हुआ आया था।

इसी तरह के idiots के तलाश में है। आजकल की companies, जी हाँ companies को भी ऐसे लोगो की तलाश है । जो काबिल हो। न की रट रट के first division लाएं हो। तो आप भी आज से marks के पीछे भागने छोड कर अपनी काबिलियत को बढ़ाये। marks अपने आप आएंगे, success भी आएँगी। बस आप जो भी पड़े। उसे समजे भी। उसका मतलब भी पता होना चाहिये। रट के pass होना कोई लक्ष्य नहीं होता, ना ही होना चाहिये।

Because their is no shortcut to hardwork. And success is not overnight miracle.

यदि आप भी एक successfull बनना चाहते हैं तो मेरा यह छोटा सा प्रयास है आप के लिए जरूर मददगार होगा. आगे भी मैं ऐसे लेख लिखता रहूँगा। जो आपको motivate करेंगे।

मैं आगे भी success से Related hindi Articles लिखने की कोशिश करूँगा, Thanks.

Request: यदि आपके पास भी succes story से सम्बंधित कुछ अच्छी जानकारी है तो please comment ज़रूर करें.

One thought on “Change Your Life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *