इनकम बढ़ाने के 6 तरीके

By | November 9, 2021

इनकम बढ़ाने के 6 तरीके

6 Ways To Increase Your Income in hindi

हर व्यक्ति अपनी इनकम को बढ़ाना चाहता है। लेकिन ज्यादातर लोग अपनी इनकम को नहीं बढ़ा पाते क्योंकि वह अपनी इकलौती इनकम सोर्स में इतना बिजी रहते है। कि किसी दूसरी इनकम सोर्स का मन में विचार ही नहीं आता।

How To Increase Your Income in Hindi

आजकल के उपभोक्तावादी समय में लोगों की आवयश्कता तेजी से बढ़ रही हैं। लोग नयी नयी वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग करना चाहते है और लोग अपनी जीवन की Quality बढ़ाना चाहते हैं। अपनी जरूरतों को लोग अपनी एकल इनकम सोर्स से पूरा नहीं कर पा रहे हैं। यही कारण हैं कि लोग आजकल एक से ज्यादा आय के सोर्स अपनाना चाहते हैं।

पढ़ें: अगर करोडपति बनना चाहते है। तो नौकरी छोडिये!

आइये जानते हैं कि किन कारणों की वजह से लोग एक से अधिक आय के सोर्स बनाना चाहते है।

1- हर आदमी नयी नयी वस्तुओं और सेवाओं का आनंद लेना चाहता है।
2- हर आदमी पैसा कमाकर अपने भविष्य को सुरक्षित व् आनंदमय करना चाहता हैं।
3- हर आदमी फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल करना चाहता हैं।
4- हर आदमी अपने जिम्मेवारिया को पूरा करना चाहता हैं।
5- हर आदमी आर्थिक रूप से मजबूत बनकर अपनी life सुकून से जीना चाहता हैं।
6- हर आदमी अपने कर्ज को चुकाने के लिए पैसा चाहता हैं।
7- हर आदमी अचानक आने वाली जरूरतों से बचने के लिए emergency fund बनाना चाहता हैं।

इस तरह के बहुत से ऐसे कारण हैं जिनसे लोगों को एक से ज्यादा तरीके से पैसा कामना चाहते है। इसलिए आज हम आपको आपकी इनकम को बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर के आप कई तरीका से पैसा कमा सकते है और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं-

इनकम का स्रोत बढ़ाने के 6 तरीके | How To Increase Your Income in हिंदी

1- किसी एक कौशल (skill) के स्पेशलिस्ट बन जाएँ
आजकल किसी भी क्षेत्र के स्पेशलिस्ट लोगों की डिमांड बहुत बढ़ती जा रही है। किसी एक क्षेत्र का स्पेशलिस्ट होना यह दर्शाता है कि आप उस क्षेत्र में बाकी लोगों से ज्यादा और अच्छी नॉलेज रखते हैं। आजकल लोग अपने विषय में expert लोगों की सेवाये लेना ज्यादा ज्यादा पसंद करते हैं। और अच्छा पैसा भी देते है।

मान लीजिये आप कंप्यूटर एक्सपर्ट है और अपने शहर में कंप्यूटर सीखा सकते है। शहर के कुछ और लोग भी कंप्यूटर सिखाते हैं लेकिन वे उसमें expert नहीं हैं तो लोग ज्यादा फीस देकर भी आपके पास आकर computer सीखना ज्यादा पसंद करेंगे। इसलिए अपने विषय के super एक्सपर्ट बने और अपनी इनकम को बढ़ाएं।

2- अपनी स्किल्स बढाइये और उससे पैसा कमाइये

आजकल हजारों ऐसी स्किल्स हैं जिन्हें खाली समय में सीखा जा सकता है और उनसे पैसे कमाए जा सकते हैं। इन स्किल्स को आप किसी एक्सपर्ट्स के पास जाकर सीख सकते हो। या फिर उस स्किल से सम्बंधित इंटरनेट पर कोई कोर्स कर सकते हो। आजकल तो मोबाइल सबसे पास होता है। इंटरनेट पर आपको बहुत सा फ्री कंटेंट मिल जायेगा जो उन नयी स्किल्स को सिखाता है जिसे सीखकर आप बहुत सा पैसा कमा सकते हो।

वीडियो एडिटिंग, ऑनलाइन क्लास, आर्टिकल राइटिंग, नई भाषा का ज्ञान, कोडिंग, कुकिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन सेलिंग आदि हजारों स्किल्स को आप सीखकर अपनी इनकम को बूस्ट कर सकते हो।

पढ़ें: मैजिक ऑफ़ कम्पाउंडिंग – कैसे करोड़पति बने ३ मित्र

3- passive income
passive income वो होती है जिसमे आप कुछ ऐसा करे की बिना काम करे पैसा आता रहे। ऐसा कोई भी काम जिसमे आपको एक बार काम करना पड़े लेकिन उससे होने वाली इनकम जीवन भर आती रहे। इस तरह की इनकम को passive income कहते हैं। यह स्मार्ट लोगों की स्मार्ट इनकम होती है। ब्लॉगिंग(blogging ) , बुक राइटिंग, रॉयल्टी इनकम, किसी ऑनलाइन कोर्स को बनाना, माकन या दुकान की रेंटल इनकम आदि को पैसिव इनकम कहा जाता है।

यदि आप अपनी इनकम को जीवन भर के लिए बढ़ाना चाहते हैं, वह भी बहुत कम काम करके तो आपको अधिक से अधिक पैसिव इनकम सोर्स को बना लेना चाहिए। दुनिया के अधिकतर अमीर लोग इसी तरह की इनकम सोर्स से अमीर बने है तो आप भी देखो अगर कुछ ऐसा हो सकता हो तो।

SBI से हर आम आदमी को दिया जा रहा है। हर महीने 60,000 रुपये कमाने का मौका, कैसे उठाएं फायदा

4- एक साथ 2 या 3 साइड बिजनेस कीजिये

आप अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी जॉब के साथ ही साथ एक या कई साइड बिज़नेस कर सकते हैं। मान लीजिये आप रोज 8 घंटे जॉब करके पैसे कमाते हैं। 8 घंटे काम करने के बाद भी लगभग 6 घंटे बच जाते हैं जिनका उपयोग आप किसी स्मॉल बिज़नेस को बनाने में कर सकते हैं और अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। यूट्यूब चैनल, कोचिंग सेंटर, वेडिंग प्लानर, जनरल स्टोर, इवेंट मैनेजर, ऑनलाइन सेलिंग आदि बहुत से ऐसे छोटे बिज़नेस हैं जिन्हें आप कम समय देकर भी चला सकते हैं और एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। कुछ साइड बिज़नेस ऐसे होते हैं जो आपका हर रोज का 2 घंटे लेते हैं जबकि आपके पास 6 घंटे का फ्री टाइम है तो आप चाहें तो कई इस तरह के साइड बिज़नेस बनाकर अपनी इनकम को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।

5- इन्वेस्टमेंट करके इनकम करना
इन्वेस्टमेंट पैसे कमाने का एक ऐसा रास्ता है जिसमे आप अपने पैसे या समय को इन्वेस्ट करते हैं और बदले में आपको समय समय पर पैसे के रूप में रिटर्न मिलता रहता है। यहाँ हम केवल पैसे के इन्वेस्टमेंट के बारे में बात करेंगे। इस तरीके को पैसे से पैसा कमाने का तरीका भी कहते हैं। इस तरह के इन्वेस्टमेंट में आप अपना पैसा किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट करते हैं जहाँ से हर साल या हर महीने आपको पैसा आता रहता है।

आप डायरेक्ट शेयर मार्किट में पैसा लगाकर, बैंक फिक्स्ड डिपोसिट करके, पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक साथ बड़ा पैसा डालकर मंथली इनकम के रूप में इंटरेस्ट ले सकते हैं। किसी के बिज़नेस में पार्टनर बनकर या कोई रेंटल इनकम को बनाने वाली प्रॉपर्टी में पैसा इन्वेस्ट किया जा सकता है जिससे हर महीने पैसा
कमाया जा सकता है।

6- अपने शौक (हॉबीज) को पैसों में बदल दीजिये
यदि आपको किसी ऐसे काम या चीज का शौक है जिसे पैसों में बदला जा सकता है तो तुरंत आज से ही इसपर कार्य करना शुरू कर दीजिये। हॉबीज को पैसों में बदलने का बिज़नेस 100% चलता ही है क्योंकि इसमें आपको इसमें पैसे कमाने के लिए कम से कम कोशिशें करनी पड़ती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी हॉबीज आपको थकान फील नहीं कराती और इसमें आप लम्बे समय तक कार्य करके फ्रेश फील कर सकते हैं और अधिक से अधिक पैसा भी कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉग या बुक लिखकर पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको बातें करना अच्छा लगता है तो आप एक अच्छे पॉडकास्टर बन सकते हैं।

तो देर किस बात की है, आज से ही अपनी हॉबीज को पैसों में बदलना शुरू कर दीजिये। आनंद भी आएगा और पैसे भी आएंगे, साथ ही आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी। इस तरह आप अपने लिए multiple source ऑफ़ income बना सकते हैं और अपनी इनकम बढाकर अपना कर्जा चुका सकते हैं, भविष्य सिक्योर कर सकते हैं, मनचाही वस्तुएं खरीद सकते है, अमीर बन सकते हैं और सबसे बड़ी बात आप financial freedom हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.