How to become entrepreneur

By | September 22, 2020
मैं कई ऐसे लोगो को जानता हूं । जो अकसर कहते है कि कुछ बिज़नस स्टार्ट करना है या कुछ काम करना है मतलब वो , औंट्राप्रेन्योर (उद्यमी ) बनाना चाहते है ,कोई business setup करने की बात करते हैं….ये अच्छी सोच है! पर problem ये है कि वो ये बात सोचते सोचते महीनो या सालों निकाल देते है पर सच में कोई step नहीं लेते ।

मेरे एक मित्र अमित जी है वो seriously कई बार सोच चुके है कि कुछ बिज़नस शुरू करना है। पर जब भी उनसे मिलो, तो वो कहते है। यार अभी बहुत planning करनी पड़ेगी। ऐसे ही कोई business जल्दबाजी में शुरू नही हो सकता एक दिन  बैठ कर सोचते हैं इस पर

या कुछ लोगो का permanent Answer होता है

सोच रहे हैं एक school open कर ले आजकल ये अच्छा काम है इसमें risk भी कम है

या फिर गृह उद्योग में साबुन आचार ,या इस तरह का काम किया जाय

या बोलेंगे एक काम सोचा तो हैं.पर उसमे risk बहुत है। या फिर काम अकेले से नहीं हो पाएगा कोई partner चाहिए साथ में।..या

तुम्ही बताओ यार क्या किया जाये…

अधिकतर लोग confusion में रहते है । वो कौन सा काम शुरू करे। जब ये ही नहीं decide होता की करना क्या है तो काम शुरू करने का तो प्रश्न ही नहीं उठता.

ऐसा अक्सर होता है कि कई लोग entrepreneur या उद्यमी बनने की सोचते तो है। पर इस सोच  को Apply नहीं कर पाते

Entrepreneur बनने की सोच को वो apply nahi कर पाते ,क्योंकि वो ” मैं एक नया business start करने वाला हूं” को एक slogan की तरह वो use करते हैं और असल में उनके मन में ऐसा करने की इच्छाशक्ति नहीं जुटा पाते

वो सोचते हैं कि मुझे इस काम का कोई idea नहीं है और मेरे पास कोई experience भी नहीं है”, “fund का arrangement कैसे होगा”

Failure का डर. “कहीं मेरा plan success ना हुआ तो…..” जब Failure का डर, Success achievements पर हावी होने लगता है तो मन में Negative ख्याल आने लग जाता है।

घर की financial condition सही ना होना ऐसे में यदि job का risk ना लिया जाये तो ही अच्छा
है।

Successful Businessman बनने के लिए kuch important points:

1. कुछ अपना setup करने की इच्छा होना.

2. क्या Business start करना है इस बात को लेकर mind में कोई confusion नहीं होना चाहिये

3. अपनी idea में पूरा विश्वास होना।

4.एक important बात फायदा हर business में है । जरुरत है गधे की तरह ,उस बिज़नस में घुस जाओ। फायदा अपने आप आएगा। doubt रखोगे तो कोई भी बिज़नस में फायदा नहीं हो सकता।
बिज़नस के एक rule है। जब तक 100% dedication नहीं होगा। profit नहीं आएगा

5. Business start होने के बाद doubt मत रखो, अगर कोई criticize करता है। तो परवाह मत करो । अगर ज्यादा criticize आ रहा है। तो समझ जाओ आप सही track पर हो
क्योंकि कहा गया है “Opposition For tells Success”.

मतलब जितना ज्यादा बड़ा criticism हो रहा है। आप उतनी ही बडी succes की तरफ बढ रहे हो।

6. Failure के लिए तैयार रहना. हो सकता है आपका आईडिया click ना करे, ऐसे में दुबारा bounce back करो और नयी आईडि या के साथ दुबारा जुट जाओ

7.Plan B तैयार रखना. हमेशा plan A के बाद plan B होना चाहिये। की अगर किसी वजह से हमारा बिज़नस में कुछ दिक्कत आती है तो फिर हम दुबारा कैसे start करेंगे। क्योंकि हमारी risk उठाने की एक limit hai जिसके आगे हम रिस्क नहीं उठा सकते. तो यदि हमारा plan fail हो जाता है तो ऐसे में हम कैसे bounce back करेंगे , इसके लिए एक plan B होना जरूरी है. अगर मेरे आप किसी job में हैं और आप अपना कोई बिज़नस start काटना चाहते हो ।जो आपका dream plan है। तो आप job से resign न कर जो आपका business idea है उसे side-business के रूप में शुरू करें या आप लम्बी छुट्टीया लेकर इस idea पर workout start करें.

Confirmation : अपने काम को लेकर दृढ रहे. बीच में कई बार ऐसा लग सकता है कि आप Success नहीं हो पायेंगे, लेकिन ऐसे मौकों पर आपको खुद को positively motivate रखना होगा, अक्सर entrepreneurs इसी self motivational quality के ना होने की वजह से success नहीं हो पाते. Patience बहुत जरुरी है। कई बार लोग तब हार मान लेते है जब वो succes के दरवाजे पर खड़े होते है। कई ऐसे लोग है जो बस थोड़ा और रुक जाते तो आज successful Businessman होते

Luck भी काम करता है . पर वो हमारे हॉथ में नहीं है। इसलिए जो हमारे हाथ मे है उस पर धयान दे हालांकि luck भी एक important factor है.

Entrepreneurship से जुड़े कुछ myths  :

Entrepreneurs are born, they can’t be made: ऐसा नहीं है. कोई भी कभी भी एक सफल entrepreneur बन सकता है.

Entrepreneur बनने के लिए आपको कुछ नया करने की जरुरत नहीं है या कोई नया innovative idea हो ऐसा बिलकुल नहीं है ,आप औरों के succesfull business ideas में से अपने हिसाब से implement कर के भी succesfull businessman बन सकते है.

उद्यमी बनने के लिए आप के पास उस business का experience होना ज़रूरी है: ऐसा भी जरुरी नहीं है. कई ऐसे example है जब बिना किसी experience के भी आप succesful entrepreneur बन सकते है.

वैसे तो हमें वही business start करना चाहिए. जिस काम के लिए हम passionate हो .पर ऐसा कोई rule भी नहीं है कि हम कोई और काम नहीं कर सकते . for example हम सब जानते हैं कि सहवाग का passion cricket था पर वो एक सफल उद्यमी भी हैं, उनका hotel business है. जरूरत है अपने business में interest ले के काम करने की ,और उसमे पुरे efforts लगाने की ,पर यदि वो आपका passion भी हैं तो ये एक extra advantage है. Entrepreneur बनना एक hard decision है, क्योंकि जितना effort आप अपनी नौकरी में लगाते हैं उतना अगर अपने business में लगाएं तो शायद कहीं ज्यादा earn कर सकते हैं. और अपना setup खड़ा कर सकते है .

Entrepreneur बनने के लिए पढ़ा लिखा होंना आवश्यक नहीं है है. Shri Mahila Griha Udyog Lijjat Papad की स्थापना कुछ अनपढ़ महिलाओं द्वारा ही की गयी थी , और आज इसका turnover 600 करोड़ रुपये  से भी ज्यादा है.

अपना business शुरू करने से पहले सब कुछ perfectly planned होना चाहिए:  ये भी एक misconception है. कई लोग planning करने में ही सारा जीवन लगा देते हैं. जरूरत है कि कुछ हिम्मत करके अपना काम शुरू करने की, बाद में रास्ते अपने आप बनते जाते हैं.

Business करके रातों रात करोडपति कोई नहीं बन सकता किसी व्यवसाय ये सब  करने में कई साल भी लग सकते हैं. Business अमीर बनने का रास्ता है पर shortcut नहीं.
Because their is no shortcut to hardwork. And business is not overnight miracle.

यदि आप भी एक entrepreneur बनना चाहते हैं तो मेरा यह छोटा सा प्रयास है आप के लिए जरूर मददगार होगा. आगे भी मैं ऐसे लेख लिखता रहूँगा। जो आपको motivate करेंगे।

मैं आगे भी entrepreneurship से Related hindi Articles लिखने की कोशिश करूँगा, Thanks.

Request: यदि आपके पास भी entrepreneurship से सम्बंधित कुछ अच्छी जानकारी है तो please comment ज़रूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.