10 mantras of warren buffett to become super rich | अमीर बनना है तो अपनाएं अरबपति वारेन बफे के इन 10 मन्त्रों को

By | November 17, 2022

अमीर बनना है तो अपनाएं अरबपति वारेन बफे के इन 10 मन्त्रों को | 10 mantras of warren buffett to become super rich

दुनिया का सबसे महान निवेशक - वारने बफे Money Making Tips in Hindi दुनिया का सबसे महान निवेशक – वारेन बफे , 10 mantras of warren buffett to become super rich

दुनिया का सबसे महान निवेशक – वारने बफेदुनिया में सबसे अमीर लोगों में से एक बहुत बड़ा नाम वारेन बफे है ? जो शेयर मार्केट के राजा तो है ही , साथ ही साथ दुनिया के सबसे बड़े दान वीरो में भी उनका नाम है , यहाँ तक कि उन्होंने अपने जीवन में जितना भी दान कमाया है , उसमे से अधिकतर दान कर दिया है , इसलिए उन्हें 21वी सदी का सबसे बड़ा दानवीर भी कहा जा सकता है।

वारेन बफे को बचन से ही पैसा कमाने का शौंक था, जब वो केवल 15 साल कि थे , तो वो सुबह अखबार डालने का काम करते थे और उस उम्र में ही वो अख़बार बांटकर 175 डॉलर हर महीने कमा लेते थे। फिर उन्होंने उस पैसे को निवेश करना भी शुरू कर दिया , बचपन से ही वो इतने talented थे , कि उन्होंने अपना कॉलेज पूरा होने से पहले ही 90,000 डॉलर जमा कर लिए थे

इससे उन्हें ये तो पता लग गया था कि पैसा तो केवल निवेश से ही बनाया जा सकता है। और इसी मंत्र के बलबूते पर उन्होंने अपना multi billion डॉलर का साम्राज्य खड़ा कर दिया।

आखिर उन्होंने ऐसा क्या किया। तो आइये आज जानते है कि उस दुनिया के सबसे सफल निवेशक वारेन बफे ने किया क्या
तो आज हम उनके धन कमाने के 10 जादुई मन्त्र आपसे share कर रहे हैं।

1) लाभ का निवेश करें

अपने लाभ को फिर से निवेश करे, क्योकि अगर हम जो लाभ कमाया , उसको खर्च कर दिया। तो फिर कुछ नहीं होगा, अगर खर्च करना भी है तो कम से कम 50 % लाभ को दुबारा से निवेश करे, क्योकि बूंद बूंद से ही सागर बनता है क्योकि जो रकम देखने में छोटी लगती है वो ही
एक समय के बाद एक बड़ी सम्पति के रूप में तब्दील हो जाती है वारेन बफे का मन्त्र ये है कि अगर लाभ का 50 प्रतिशत हिस्सा फिर से निवेश किया जाए तो इससे आपके व्यवसाय मे काफी बढ़ोतरी होगी। अगर आपने मुनाफ़े को दुबारा निवेश की आदत डाल दी तो चक्रवृद्धी ब्याज का जादू आपको अमीर बनाता जाएगा।

Read :- मैजिक ऑफ़ कम्पाउंडिंग – कैसे करोड़पति बने ३ मित्र

2) लीक से हटकर चलें

शेयर मार्केट या अपने व्यवसाय में जो सब कर रहे है , आप भी वही ना करे , कुछ अपने विवेक का और दिनाग का इस्तेमाल करे , इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आपको आपनी सोच के बारे में भी पता चलेगा कि किस जगह आप सही या गलत कर रहे हैं।अगर आप लीक से हटकर चलेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा और आपकी एक अलग पहचान भी बनेगी निवेश का कोई भी निर्णय दूसरों के कहने पर मत ले , अपने सूझ बुझ और विवेक से काम लेने कि कोशिश kare

3) दुविधा से बचें

किसी भी काम में टाइमिंग इम्पोर्टेन्ट होती हैं , कहते है ना “वक्त गया तो बात गयी , बस वक्त कि कीमत होती है ” इसलिए अगर आपने निर्णेय लेने में देर लगा दी और सोच विचार में डूबे रहे तो वो लोग आसानी से सुनहरे अवसर को भी गँवा बैठते है। किसी भी निवेश का फैसला तेजी से लें और अपने सोच और विवेक का इस्तेमाल करे हो सकता है कि निवेश के लिए शुरुआत में आपको जल्दी फैसले लेने में दिक्कत होगी लेकिन बाद में आप जल्दी निर्णेय लेना सीख जाएंगे

4) किसी भी बिज़नेस डील करने से पहले उसे अच्छी तरह से समझ ले

ये बात तो ठीक है है कि, आपको निर्णेय लेने में देर नहीं करनी चाहिए , लेकिन इसका मतलब ये नहीं है , कि अआप जल्दी जल्दी में किसी भी सौदे को समझे बिना ही उसको फाइनल कर दे, पहले सौदे को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। सौदे से आपको किस तरह का फायदा हो सकता है ,अच्छी तरह से विचार कर लें। और किसी भी कागज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ लें।

निर्णय करने की जल्दबाजी में अगर हम कुछ महत्वपूर्ण चीजो को फिर से चेक करना भूल गए तो बाद में बहुत पछताना भी पड़ सकता है लेकिन जाये भी आपको अनुभव के साथ आता जाएगा।

10 mantras of warren buffett to become super rich

10 mantras of warren buffett to become super rich

5) छोटे खर्चो पर नियन्त्रण रखें

आप बड़े खर्चों को नियन्त्रण में लाकर निवेश में सफल हो सकते हैं , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है हम छोटे छोटे बिना मतलब के खर्चो पर धयान ना दे ,क्योंकि बहुत बार छोटे-छोटे खर्चे आपके लिए अधिक नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए कुछ भी खर्च करने से पहले सोच विचार कर ले , कि क्या ये जरुरी है क्योकि अगर बूंद-बूंद से सागर भर सकता है तो बूंद-बूंद निकलने से सागर खाली भी हो सकता है! छोटे-छोटे खर्च भी अगर बिना मतलब के है , या जो जरुरी नहीं है , वो भी हमारे अमीर बनने के सपनो को कभी पूरा नहीं होने देते।

6) कर्ज को नियंत्रित करें

कर्ज नांव में छेद कि तरह है , जो आपको अगर डुबायेगा नहीं तो ढंग से पार भी नहीं होने देगा , अगर हम एक बाल्टी को भर रहे है , और साथ ही उसमे से पानी एक छेद से रिस भी रहा है , तो हम जितना भरते जाएंगे , उतना निकलता भी रहेगा तो बाल्टी कभी नहीं भरेगी ,क्योकि जितना आप कमाओगे , उसमे से बहुत सारा तो आप ब्याज में दे दोगे ,

मतलब आप जो पैसा कमा रहे हो वो किसी और के लिए कामा रे हो, इसलिए, कर्ज कि आदत नहीं बनानी चाहिए , अगर बिज़नेस में किसी काम के लिए कर्ज लेना भी पड़ता है , तो हमें काम से काम कर्ज लेना चाहोये और जल्दी जल्दी उसी चूकना पर ध्यान देना चाहिए

कई लोग खूब सारा पैसा बैंको से उधार ले लेते है लेकिन बाद में उनको केवल उधार चुकाने में सारा जीवन निकल जाता है। इसलिए आप उधार उतना ही लें जितना आप एक निश्चित समय में चुका सकें।

7) निरन्तरता बनाये रखें

निरंतरता जीवन के हर काम और व्यवसाय में जरुरी है। इसलिए चाहे निवेश हो या बिज़नेस का काम उन्हें बीच में ही नहीं छोड़ देना चाहिए, ऐसा करने से कुछ हासिल नहीं होता , बल्कि आपने जो समय और धन पहले लगाया है , वो भी नुक्सान हो जाता है।
निवेश एक सदा चलते रहना वाला process है। जिसने भी ऐसा किया वो निश्चित ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेता है।

8) नुकसान से दूर रहें

अगर आपको किसी भी निवेश में लगे कि नुकसान हो रहा है तो तुरंत निर्णय ले और हो सके तो उससे अलग हो जाने का निर्णय बना लें। इंतज़ार करने या देखते रहने का अर्थ है ओर अधिक नुकसान होना , कई बार निवेशक अंतिम समय तक इंतजार करते हैं लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है, इसलिए समय रहते ही नुकसान के सौदे में हाथ खड़े कर देने चाहिए।

9) जोखिम का आंकलन करे

प्रॉफिट और रिस्क आपस में जुड़े हुए है , अगर रिस्क ज्यादा है , तो फायदा भी ज्यादा हो सकता है लेकिन किसी भी निवेश को करने से पहले उसके भावी परिणामो के बारे में विचार कर ले रिस्क का आंकलन कर ले , क्योकि कितना रिस्क है , ये देखने के बाद ही आप उचित निर्णय ले सकते हैं। क्योकि हर इंसान की जोखिम लेने की अपनी क्षमता होती है, इसलिए आप दूसरों को देखकर अपने निवेश का फैसला न करें, बल्कि अपनी risk appetite के हिसाब से इन्वेस्ट करें।

10) सफलता का सही अर्थ समझें (10 mantras of warren buffett to become super rich )

सफलता सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं है , हालाँकि हर व्यक्ति के लिए सफलता के अलग अलग मायने होते हैं। लेकिन केवल पैसे जमा करना ही सफलता नही है। जिन बातो से जीवन में अर्थ आता है। उन बातो की तरफ ध्यान देना भी जरुरी है आप जिन लोगो का प्यार पाना चाहते है उनमे से कितने लोग वास्तव में आपको प्यार करते है इसी बात से सच्ची सफलता का मतलब समझा जा सकता है।,

आप अपनी फॅमिली को भी टाइम दे पा रहे है या नहीं , क्योकि अंधी दौड़ में , केवल पैसे कमाते चले जाना , सही नहीं है , आप दोनों को बैलेंस करे और आप अपने निवेश को अपनी सफलता से जोड़ कर देखें और अपनी investment strategy में लगातार सुधार करते हुए सफलता प्राप्त करें।

 

तो मित्रो आप भी वारेन बफे के इन 10 जादुई मन्त्रो का उपयोग निवेश में करके तो ना केवल आप अमीर बन सकते है बल्कि वारेन बफे की तरह एक सफल व्यक्ति भी बन सकते है।

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें नीचे  comment करे ,और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें,  [email protected] पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है : [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

यह भी  पढ़े :-

1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में

ढाबा चलानेवाला12वीं पास लड़का, बन गया रिजॉर्ट का मालिक | 12th pass boy running Dhaba, became the owner of the resort

Amazing : Stroy-of-momos-king-came-in-search-of-job | कैसे बने मोमोस किंग, काम की तलाश में गढ़वाल से आए थे लखनऊ,आज 4 रेस्टोरेंट्स के हैं मालिक  

बेटे के चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

sanskar-real-education | 10 संस्कार जो बच्चे को सीखने जरुरी है।

चाय पी के cup खा लो

 

सपनों का मतलब | सपनों का अर्थ | sapno ka matlab | sapno ka matlab hindi

 

YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

 

medium.com

REFERENCE

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *