the chhaunk saas bahu food business | गुरुग्राम की रहने वाली सास और बहू का सफल फ़ूड बिज़नेस, हर महीने 4 लाख रुपये कमाई।

By | January 12, 2023

गुरुग्राम की रहने वाली सास और बहू का सफल फ़ूड बिज़नेस, हर महीने 4 लाख रुपये कमाई।

Saas, bahu and Bihari food: This Gurugram-based saas-bahu is bringing authentic homemade food to your doorstep | Lifestyle News

the chhaunk saas bahu food business

दिल्ली में रहने वाली सास बहु की जोड़ी , जिसमे सास हिरण्यमयी शिवानी और उनकी बहू मंजरी सिंह है
उन दोनों ने लॉकडाउन के दौरान कुछ करने कि सोची और अपने क्लाउड किचन की शुरुआत क। जिसका नाम उन्होंने ‘द छौंक’ रखा  जिसमे उन्होंने बिहारी व्यंजनों का स्वाद लगो तक पहुँचाने कि सोची और आज यह दिल्ली में काफी मशहूर है और उनका बिज़नेस हर महीने लाखो का टर्नओवर कर रहा है , और दोनों लगभग 4 लाख रुपये कमा रही है।

यह एक घर से चलने वाले वाले सास बहु के बिज़नेस कि कहानी है , अक्सर कहा जाता है , कि सास बहु कि आपस में बनती नहीं है , लेकिन यहाँ सास हिरण्यमयी शिवानी (58 साल) और बहु मंजरी सिंह (35 साल ), एक ऐसी सास बहू की जोड़ी है जो दोनों मिलकर एक होकर काम कर रही हैं।

हुआ ऐसा कि सास शिवानी ने लॉकडाउन के दौरान कुछ करने की सोची , तब इन्होंने अपनी बहु को अपना आईडिया बताया , और इन दोनों ने मिलकर घर से शुरुआत की अपने क्लाउड किचन, ‘द छौंक’ की।

जिसमे उनकी विशेष आइटम्स जैसे , लिट्टी चोखा, चूड़ा फ्राय, सत्तु ड्रिंक, सत्तु की पूड़ी, चंपारन मीट, चूड़ा घुघनी जैसे बिहारी पकवान हैं। और ये ही इनके फ़ूड बिज़नेस की ख़ासियत हैं।

किचन में खाना पकाने का काम शिवानी संभालती है। और बहु मंजरी का काम है और मार्केटिंग, मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी
मंजरी पहले से ही दूसरा बिज़नेस भी कर रही है , इसलिए उनका वो एक्सपीरियंस भी काम आ रहा है।

घर की याद में शुरू किया बिज़नेस

उनका पूरा परिवार 2011 से दिल्ली में रह रहा है , लेकिन वो मूल रूप से बिहार की रहने वाली है और इन दोनों इन सास और बहू को हमेशा से ही खाना बनाने और खाने का बढ़िया शौक़ था।

सास शिवानी साल में कम से कम एक-दो बार अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने पटना (बिहार ) जाया करतीं। लेकिन लॉकडाउन के दौरान जब ऐसा मुमकिन नहीं था , तो उन्हें वह कि बहुत याद आ रही थी और वो वहां के खाने को बहुत मिस कर रही थी। उन्हें एकदम से यह आईडिया आया

Puri Bhaji and Litti Chokha from The Chhaunk.

द छौंक का पूड़ी भाजी और लिट्टी चोखा

सास शिवानी ने सोचा कि ,मेरी तरह कई और लोग भी होंगे जो अपने घर नहीं जा सकते होंगे और अपने घर का खाना खासतौर से बिहारी खाना मिस कर रहे होंगे , तब उन्होंने सोचा कि , क्यु ना ट्रेडिशनल बिहारी व्यंजन बनाए जाएं और अपने होममेड बिज़नेस मॉडल के ज़रिए लोगों तक इसको पहुँचाया जाए। इससे उन्हें घर जैसा खाना भी खाने को मिलेगा।”

अब शिवानी ने जब ये आईडिया अपनी बहू के साथ शेयर किया तो बाहर मंजरी ने भी इसको लिखे किये और इस तरह दोनों ने अपने                                                                                                                                           होम-बेस्ड फ़ूड बिज़नेस ‘द छौंक’ की शुरुआत की।

 

होम-बेस्ड फ़ूड बिज़नेस ‘द छौंक’ की शुरुआत

हिरण्यमयी शिवानी और मंजरी ये चाहती है कि वे अपने बिज़नेस के ज़रिए दिल्ली में रह रहे ज्यादा से ज्यादा लोगों को बिहारी खाने का स्वाद दे सकें और इसे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। अब उनका बिज़नेस बढ़ता जा रहा है क्युकी पहले उन्हें एक दिन में 40 ऑर्डर तक मिलते थे, जो अब बढ़कर ४५० तक हो गए हैं। अपने इस स्टार्टअप के ज़रिए वे हर महीने 4 लाख रुपये तक कि कमाई कर रही है।

 

फ़ूड बिज़नेस को एनवायरनमेंट फ्रेंडली रखा है।

Hiranyamayi Shivani and manjari singh.हिरण्यमयी शिवानी और मंजरी सिंह

हिरण्यमयी शिवानी और मंजरी सिंह

 

उनके बिज़नेस की एक और ख़ास बात यह है कि वह पैकेजिंग के लिए किसी भी प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल नहीं करते। क्यों वह एक एनवायरनमेंट फ्रेंडली कंपनी हैं। इसलिए वह एयरटाइट कांच के कंटेनर में खाना पहुंचाते हैं। खाने के बाद ग्राहक उन कंटेनर को रीयूज़ के लिए रख सकते है। साथ ही साथ कांच के कंटेनर या बोतल में होने से खाने का टास्ते और शुध्दता भी एक दम कायम रहती है , और वह देखने और खाने में भी अच्छे लगते है।

 

 

 

 

 

 

 

उनका विचार आगे दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु और जयपुर में आउटलेट खोलने का भी हैं।

 

मुक्तामणि अगर ये यह कर सकती हैं, तो आप भी कर सकते/सकती हैं…बस अपने होंसले बुलंद रखिये और , अपने हुनर को पहचानें और पूरे विश्वास के साथ बढ़ाएं कदम, सफलता ज़रूर मिलेगी।

 

अगर आप महिला है तो आप अपने को कमजोर ना समझे , जो काम आदमी नहीं कर पाते , कई बार वो काम महिलाये आराम से कर लेती है। अगर आपका भी कोई सपना है , तो रुके मत ,हार मत माने , अगर अपने ऊपर विश्वास हो तो कोई क्या नहीं कर सकता।

…………….

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें नीचे  comment करे ,और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें,  thechangeyourlife@gmail.com पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है : thechangeyourlife@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

यह भी  पढ़े :-

देहरादून की दो मम्मीयां कमाती हैं सालाना तीन करोड़ रुपए

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें : गृहिणी से उद्यमी बनीं दिल्ली की जिनिषा से जानें

1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में

ढाबा चलानेवाला12वीं पास लड़का, बन गया रिजॉर्ट का मालिक | 12th pass boy running Dhaba, became the owner of the resort

Amazing : Stroy-of-momos-king-came-in-search-of-job | कैसे बने मोमोस किंग, काम की तलाश में गढ़वाल से आए थे लखनऊ,आज 4 रेस्टोरेंट्स के हैं मालिक  

 

sanskar-real-education | 10 संस्कार जो बच्चे को सीखने जरुरी है।

चाय पी के cup खा लो

 

सपनों का मतलब | सपनों का अर्थ | sapno ka matlab | sapno ka matlab hindi

 

YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

 

medium.com

youtube video

REFERENCE

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *