कैसे शुरू करें रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस, कम से कम लागत में

By | December 31, 2021

कैसे शुरू करें रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस, कम से कम लागत में

Table of Contents

How to start readymade garment business with small investment  in Hindi

How to start readymade garment business in Hindi

Readymade Garments

How to start readymade garment business with small investment  in Hindi

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे ( Readymade garment business kaise start kare )

कई लोग पूछते है , कि रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे ( Readymade garment business kaise start kare ) , चलिए आज  बात करेंगे की कैसे शुरू करें रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस, कम से कम लागत में। देखिये रोटी कपड़ा और मकान हम सबकी बेसिक ज़रूरतों में से एक है, लाक डाउन में जब सब कुछ बंद हो गया , तब भी ये तीन बेसिक जरूरते तो रह ही गई थी

यही कारण है कि कपडे या गारमेंट का बिज़नेस लोग बरसो से करते आ रहे है। ना कभी इसकी जरुरत काम हुई थी , और ना ही कभी होने वाली है। और आजकल के दिखावे के समय में तो लोगो के गारमेंट के ऊपर खर्च बढ़ता ही जा रहा है।

गारमेंट का काम सदाबहार है। ये कभी भी काम नहीं होगा , दूसरा इस काम में मुनाफा अच्छा खासा है , लेकिन समस्या यह है कि रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस स्टार्ट कैसे करे ( Readymade garment business kaise start kare )

अगर हम अपने आस-पास देखें तो गली मोहल्ले की छोटी-छोटी दुकानों से लेकर बाजार में बड़े-बड़े शो रूम कपड़ों का बिजनेस चला रहे है।

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खूबी है कि Big Demand & Big Profit. मतलब डिमांड भी बढ़ती जा रही और प्रोफिरटी भी बढ़ता जा रहा है।

आजकल के समय में लोग अपनी आमदनी का एक बड़ा हिस्सा लोग फैशन परिधानों पर खर्च करते हैं. उनकी purchasing power , एक मामले में बहुत बाद गई है इसीलिए रेडीमेड गारमेंट्स एक पुराना और ट्रेडिशनल बिजनेस होने के बावजूद भी एक बेहद promising और मुनाफे वाला बिजनेस है.

यह भी पढ़े :- लघु उद्योग- चॉकलेट मेकिंग- छोटा इन्वेस्टमेंट बड़ा फायदा (Small Scale Industry- Chocolate Making- Small Investment Big Returns)

इस बिज़नेस को करने का सिंपल तरीका तो यही है कि आप होलसेल मार्किट से माल लाओ। और अपनी दुकान ये शो रूम में उसे लाकर बेच दो लेकिन मैं आपको गारमेंट बिजनेस करने का एक नया और आजमाया हुआ तरीका बताऊंगा

जिसे अपना कर आज हज़ारों लोग कपड़ों का बिजनेस कर रहे हैं और अच्छा-ख़ासा प्रॉफिट कमा रहे हैं.

लेकिन उससे पहले , क्या मैं आप से एक बात पुछु ?

क्या आपको मालूम है किस शहर को “Textile Capital of India” कहते हैं ?

जी हाँ , सही जवाब है “सूरत”, ये शहर गुजरात में है। ये एक ऐसी जगह है। जहाँ लेडीज साडिया से लेकर , पुरुषों के पैंट-शर्ट , बच्चों के कपड़ों तक सब कुछ यही पर बनता है , जी हाँ ये सब यही पर manufacture होता है।

पूरे भारत वर्ष में यही वो जगह है जहाँ सबसे सस्ते कपड़े मिलते हैं. और हमारे आस-पास के ज्यादातर होलसेलर भी यहाँ की फैक्ट्रियों से माल लाते है। जो हमें शायद पता नहीं होगा

लेकिन अब आप कि बात करते है , कि आप कैसे कम इंवेसेटमेंट में रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आपको क्या क्या Steps लेने पड़ेंगे।

1. Decide करना है कि आप कौन से रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस करना चाहते हैं?

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे ( Readymade garment business kaise start kare )

इसमें आपके पास ढेरों विकल्प हैं लेकिन अगर आप पहली बार कपड़ों के बिजनेस में उतर रहे हैं तो आप लेडीज सूट , ड्रेसेस और साड़ियों के बिजनेस को स्टार्ट करे तो ये बहुत मुनाफे के सौदा होगा क्योंकि –

महिलाओ के कपड़ो कि डिमांड तो हमेशा बनी ही रहती है। क्योकि हमारे समाज में दिखावे के चलन बहुत बढ़ता जा रहा है। और महिलाओ को हर तीज-त्यौहार, शादी-ब्याह से लेकर डेली वियर पर नई ड्रेस चाहिए ही चाहिए।

आजकल ड्रेस semi stitch भी आती है। आप किसी altereration वाले के साथ भी tie-up भी कर सकते है। आप कस्टमर को अगर ड्रेस alter करवा के देंगे। तो उसे कही और जाना नहीं पड़ेगा , आप लिमिटेड स्टॉक्स के साथ भी काम शुरू कर सकते हैं.

ड्रेस के साथ आजकल एक्सेसरीज भी बिक जाते हैं जिससे आपका मुनाफा बढ़ जाता है.

ड्रेसेस की रेंज बहुत विशाल होती है आप नार्मल रेंज कि ड्रेसेस 800 -900 से लेकर 5000 हज़ार रु तक की ड्रेसेस रख सकते हैं.

readymade garment business kaise start kare

ACTUAL IMAGE OF BRIDAL DRESS AT AJMERA FASHION SURAT , RS 1500 ONLY

2. बिजनेस कि जगह कौन सी होगी इसका निर्णय करना है

ऐसा कुछ ज़रूरी नहीं कि कपड़ों का बिजनेस करने के लिए आपके पास कोई दुकान या शोरूम होना ही चाहिए. आप घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आपके पास बजट कम हो तो घर से शुरू करना ठीक रहता है और जब एक बार काम जम जाए तो आप दुकान भी ले सकते हैं.

लेकिन अगर आपके पास , बजट का issue नहीं है तो आप दुकान खोलकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

3. पैसे की व्यवस्था 

यदि आप दुकान खोलकर बिजनेस करना चाहते हैं तो ज़ाहिर है आपको depending upon your area कुछ लाख रुपयों की आवश्यकता होगी. वहीं अगर आप घर से ये काम शुरू करना कहते हैं तो आप सिर्फ 50 हज़ार रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :- लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में

4. सूरत जा कर या सूरत से ऑनलाइन माल मंगाना

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे ( Readymade garment business kaise start kare )

अब नई समस्या ये होगी कि माल कहा से आएगा , क्योकि और जगहों की तुलना में आपको सूरत या दिल्ली में अच्छी क्वालिटी के कपड़े सबसे कम दाम में मिल जाएंगे और आप उन्हें आराम से 20% से लेकर 100% प्रॉफिट लेकर के बेच सकते हैं इसलिए हो सके तो लोकल मार्किट कि जगह पर दिल्ली या सूरत से ही माल खरीदें या मंगवाएं. ऐसा हो सकता है , कि शुरू में आप लोकल मार्किट से ही माल लेकेक बिज़नेस को स्टार्ट करदे , पर बाद में आपको बड़ा गेम ही खेलना पड़ेगा।

सूरत में एक बहुत फेमस शॉप जो कि सूरत कि most awarded और सबसे बड़े साड़ी manufacturer Ajmera Fashion कपड़े purchase करने का सबसे सही place , लेकिन इसके आलावा भी आपके पास बहुत से options हैं लेकिन मुझे एक शॉप का नाम पता था
तो मैं आपको बता दिया जहाँ से आप माल खरीदकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ajmera fashion surat

Ajmera fashion surat

Ajmera Fashion की सबसे अच्छी बात ये है कि जहाँ बड़ी फैक्ट्रियां सिर्फ होलसेलर को थोक रेट में माल देती हैं वहीं अजमेरा फैशन आपको भी उसी रेट में माल उपलब्ध करा देगा

साथ ही अगर आप सूरत नहीं जा सकते है तो आप WhatsApp पर भी catalogue देख केर माल माँगा सकते है जो पार्सल के जरिये आपके एड्रेस तक पहुंचा दिया जाता है. इनका मोबाइल नंबर [ 9978435491] पर आप whatsapp या कॉल भी कर सकते है ।

हालांकि, शुरुआत में तो आपको खुद ही सूरत जाके माल देख कर लेना चाहिए , बाद में जब आपके सम्बन्ध बन जाए , और आपका विश्वास , और दूकानदार का भी विश्वास आप पर पक्का हो जाए , तब आप ऑनलाइन भी माल मंगवा सकते है

Ajmera Fashion पर एक फायदा advantage ये है कि यहाँ आपको एक ही जगह पर Women’s wear, Men’s wear, Kids wear की पूरी range मिल जायेगी। मान लीजिये अगर आप Women’s wear के साथ बिजनेस शुरू करते हैं और बाद में Men’s wear, Kids wear में भी डील करना चाहते हैं तो आपको कोई नई दुकान नहीं खोजना पड़ेगी साथ ही नई जगह पर सम्बन्ध और विश्वास बनाने में समय लगता है।

Ajmera Fashion की sales team cooperative है. जो आपको आपके एरिया के टेस्ट के अनुसार सही माल या प्रोडक्ट को खरीदने में सेलेक्ट करने में मदद करेगी।

5. सही प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचाना

जब आप सही प्रोडक्ट रखते हैं मतलब जब आप कस्टमर की जरुरत को अच्छी समझते है , और सही quality भी देते है तो उसे बेचना आसान होता है क्योंकि आप खुद अन्दर से उसकी क्वालिटी और रेट को लेकर कॉंफिडेंट होते हैं. अब बस ज़रूरत है लोगों को इस बारे में बताने और अपना प्रचार करने की

आज कल इस काम में social media जैसे facebook, whatsapp, instagram इत्यादि बहुत काम आते है .

In fact, मैं ऐसी कई महिलाओं को जानता हूँ जो सोशल मीडिया के जरिये घर बैठे बहुत अच्छा बिजनेस कर रही है।

पर ये भी ध्यान रखें कि आप सिर्फ सोशल मीडिया पर ही डिपेंड हो कर ना रह जाएं. अपनी झिझक पीछे छोड़ कर हर रोज खुद अधिक से अधिक कस्टमर्स से जाकर मिलें या यदि दुकान से बिजनेस शुरू किया है तो ग्राहकों को दुकान तक लाने का प्रयास करें.

 

 

 

 

यह भी पढ़े :- बेटे ने की चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

6. हिम्मत और मेहनत

And at last but not the least,  Business  शुरू करने और उसे सफल बनाने के लिए आपको हिम्मत और मेहनत दोनों की ज़रुरत होती है. हर रोज नई मुसीबते और कठिनाइया आएगी , आप उसकी परवाह ना करे ,

ये तो आप मान की चलो की बिज़नेस का पार्ट है, ये सब होने दो , आप बस अपने काम पर धयान दो , और सबसे जरुरी बात लगे रहो ,  हिम्मत मत हारो , 4 -5 महीने लग जाएंगे , बिज़नेस स्टार्ट होने मैं तब तक हौंसला नहीं हारना है।

कहते है ना ” हारिए न हिम्मत बिसारिए ना राम “

इस आर्टिकल को पढने के बाद कई लोग बिजनेस करने की सोचेंगे आप भी उन कुछ लोगों में शामिल होइए क्योंकि अगर आप वही करते रहेंगे जो आप हमेशा से करते आये हैं तो आपको वही मिलेगा जो हमेशा से मिलता रहा है।

इसलिए अगर स्टार्ट करना है तो बस लग जाइए और अपनी कड़ी मेहनत से अपने बिज़नेस को सफल बना कर ही दम लीजिये.

आप चाहे तो ऑनलाइन भी इन साइट्स से माल मंगवा सकते है।

Amazon.in

Flipkart.com 

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं

या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें [email protected] पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आप कोई भी जानकारी चाहते है , तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है। हम आपका बिज़नेस स्टार्ट करने में पूरा साथ देंगे ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *