स्वस्थ रहने की अचूक दवा

By | September 15, 2021

स्वस्थ रहने की अचूक दवा
वह भी एकदम मुफ्त
बिना किसी दुष्प्रभाव के – जानते है क्या?
वह है व्यायाम (Exercise)

 

 

 

 

 

 

क्या आप जानते है । कि अगर आपका शरीर स्वस्थ नहीं है तो आप दुनिया का कुछ भी enjoy नहीं कर सकते । for example: आप किसी party में गए। और आप का सर दर्द है या आपका बी.पी हाई है।या आप diabetic है। तो आप ना तो कुछ खा पाएंगे। ना party में Dance कर पाएंगे। ना किसी से हँस बोल के बात कर पाएंगे। फिर ऐसी party का आपके लिए क्या फायदा।
आप जल्दी से जल्दी घर आकर आराम करना चाहेंगे

कहा गया है। कि बीमार होने के बाद आप जितना प्रयास उस बीमारी को ठीक करने में करता है। यदि उसका 10% प्रयास आप स्वस्थ रहने में करे । तो कदापि आप बीमार ही नहीं होंगे।
कष्ट झेलने से अच्छा आप बीमार ही ना हो।वो ज्यादा better है।
“PREVENTION IS BETTER THAN CURE” ऐसे ही थोड़े ही कहा गया है।

नियमित रूप से 30 मिनट व्यायाम करने से आप 6 घातक बीमारियो से दूर रह सकते है।

1. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure)
Exercise से खून का प्रवाह ठीक रहता है और आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

2.जोड़ो का दर्द (arthritis)
Exercise जोड़ो और शरीर की मासपेशियो को सुदृढ़ बनाता है और आप दर्द के शिकार नही होते।

3. मधुमेह (Diabetes)
Exercise करने से आपके Diabetic होने की सम्भावना 60% कम हो जाती है।

4. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता ( Immune System)
प्रतिदिन सैर( Morning Walk/ Evening walk) करने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति बाद जाती है।
5. दिल का दौरा और स्ट्रोक (Heart Attack and Stroke)
नित्य Exercise करने से आपजो दिल की बीमारी से भी बचाव होता है।
रक्त प्रवाह ( Blood Circulation ) ठीक रहने से आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक पड़ने की सम्भावना काफी कम हो जाती है।
6.अवसाद या तनाव ( Depression) नियमित तौर पर Exercise करने से आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते है। और आप तनावग्रस्त नहीं होते। मतलब आप Depression से दूर रहते है।

नोट :- Exercise किसी भी समय किया जा सकता है। ( शाम को Exercise करने के भी उतने ही लाभ है जितने सुबह करने के)
सैर करना ( Walking ) , जिम जाना ( zim)
,योग (yoga) सभी तरह की exercise लाध्दायक है। इसलिए आपको जो भी exercise पसंद हो आप वो ही तरीका अपना सकते है। मतलब कुछ न कुछ करना है जो शरीर को movement प्रदान करे।

घर का काम करना, झाड़ू पोछा , vehicle न ले जाकर पैदल चलना ,office में lift को avoid करे तथा सीढ़ियो का प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है।
अतः मनुष्य को हर समय सक्रिय रहना चाहिये।
You have to be Active all the time.

 

 

 

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