YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

By | January 12, 2022

YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका ( How to Earn Money From YouTube in hindi )

Table of Contents

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका How to Earn Money From Youtube in hindi

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका How to Earn Money From Youtube in hindi

आजकल कई लोगों ने YouTube को अपना बिज़नेस बना लिया है. लोग इससे अच्छी खासी मोटी कमाई कर रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि YouTube चैनल बनाना काफी आसान है. और साथ ही यह फ्री है , अगर आपके पास कोई यूनिक कॉन्टेंट है या कोई खास टेलेंट है या आप लोगो को कुछ सीखा या पढ़ा सकते है ,तो आप भी YouTubers बन कर मोटी कमाई कर सकते हैं.

लेकिन YouTube से कमाई करने के कुछ नियम हैं. YouTube से कमाई करने के कई तरीके हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

घर बैठे ऐसे करें मोटी कमाई,

बहुत कम मेहनत से बनाए मोटा पैसा , जी हां हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे कैसे आसानी से बंपर कमाई कर सकते है। आप घर बैठे-बैठे यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाकर आप उससे कमाई कर सकते है यूट्यूब से न केवल ऑनलाइन कमाई होगी साथ ही आपको को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म मिल जाएगा , कई लेडीज जो बहुत अच्छा खाना बनाती है या कई तरह कि डिशेस बनाने में एक्सपर्ट है , उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बना कर लोगो को नई नई डिशेस बनाना सीखा रही है , साथ ही लाखो में पैसा कमा रही है। और वो भी घर बैठे बैठे , ना कही आना , ना कही जाना

यहां आप बेहतर वीडियोज तैयार कर उन्हें यूट्यूब पर अपलोड कर बेहतर कमाई कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसे आप पार्ट टाइम ही नहीं, फुल टाइम के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- 15 साल के बच्चे ने , लॉकडाउन में सीखा LED Light बनाना, दिया चार लोगों को रोज़गार

पैसे कमाने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप भी YOUTUBER बनकर उससे मोटी कमाई करना चाहते है , लेकिन आपको यू-ट्यूब से कमाई करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।और साथ ही यू-ट्यूब के इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए क्या करना होगा

एक तो आपके चैनल का उसकी पॉलिसी और गाइडलाइंस को पालन करना जरूरी है। तभी आपको YOU TUBE के चैनल को APPROVE किया जाएगा यूट्यूब नियमित तौर पर इस बात को चेक करता है कि आपका चैनल उसकी पॉलिसी और गाइडलाइंस का पालन कर रहा है या नहीं। आप किस तरह के वीडियो बनान चाहते है , और वो यू तुबे कि गाइड लाइन्स के खिलाफ तो नहीं है

यह भी पढ़े:-साइड बिजनेस आइडिया | Side Business Ideas in hindi

यू-ट्यूब पर ऐसे शुरू करें चैनल

ट्यूब से कमाई करने का सबसे पहला स्टेप है, यूट्यूब चैनल शुरू करना। अपनी G -MAIL आईडी से यूट्यूब पर लॉग इन करना होगा। सर्च बार की दांई तरफ आपका अकाउंट होता है। वहां पर ‘माय चैनल’ ऑप्शन पर क्लिक करके चैनल का कोई भी अच्छा सा नाम दे सकते हैं। नाम देते वक्त ध्यान रखें कि नाम थोड़ा यूनिक और अट्रैक्टिव हो और पहले से उस नाम का कोई और चैनल ना हो।

अपने YOU TUBE चैनल को बढ़िया चलाने के लिए इन बातो का रखे विशेष ध्यान

  1. लगातार वीडियो करें अपलोड, मतलब आप हर रोज या 2 दिन बाद या हर हफ्ते 1 वीडियो जरूर डाले , अगर आपके वीडियो नियमित अंतराल पर आते रहेंगे तो YOU TUBE भी आपको प्रमोट करेगा

  2.  यूनिक कंटेंट :- होगी अच्‍छी कमाई यू-ट्यूब पर हर रोज लाखों वीडियो अपलोड हो रहे हैं। इसलिए आपको अपने वीडियो के व्यूज बढ़ाने के लिए उसको यूनिक होना जरूरी है। आप अपने यूनिक आइडिया और यूजर फ्रेंडली कंटेंट से अपने वीडियो के व्यूज बढ़ा सकते हैं।

  3.  आपके वीडियो की क्वॉलिटी भी अच्छी होनी आवश्यक है। खराब वीडियो को लोग कम देखना पंसद करते हैं।

  4.  ज्यादा से ज्यादा वीडियो डाले :- ज्यादा वीडियो डालने से आपके चैनल के टोटल व्यूज लगातार बढ़ते रहेंगे।

  5.  वीडियो अपलोड करते वक्त कॉपी राइट, मीडिया लॉ का भी ध्यान रखना जरूरी है।

  6.  यूट्यूब पर ऐसे मिलेगा व्यूज चैनल पर वीडियो अपलोड करते वक्त वीडियो डिस्क्रिप्शन जरूर लिखें।

  7.  यूट्यूब वीडियो में टैग जरूर एंटर करे टैगिंग सेक्शन में ऐसे कीवर्ड डालिए, जिनसे आपका वीडियो सर्च में आए। व्यूज बढ़ाने का यह एक अहम जरिया है।

  8.  रिलेटेड कीवर्ड :- जिस टॉपिक पर आपका वीडियो है ,उस टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करें।

ध्‍यान देने वाली बात ये है कि यू-ट्यूब चैनल पेज की डिजाइनिंग का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि, यही आपकी क्रिएटिविटी को दिखाता है। यूट्यूब पर कई लेआउट और डिजाइन टेंप्लेट्स भी होते हैं, इसलिए उनके सहारे से यूजर फ्रेंडली चैनल लेआउट तैयार करें।

यह भी पढ़े:- लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में 

कैसे शुरू होगी आपकी कमाई

अगर आप सोच रहे हैं कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाएं, तो यह जरूरी है कि आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के बारे में जानकारी रखते हों और यह भी जानते हों की यह कैसे काम करता है. YouTube क्रिएटर तब तक अपने किसी भी वीडियो से पैसे नहीं कमा सकता , जब तक कि उसे YouTube से चैनल मोनेटाइज नहीं कराते. इसके लिए 10,000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम होना जरूरी है. YouTube मोनेटाइजेशन का मतलब है आपने YouTube वीडियोज पर एड शुरू करने की परमिशन देना. इसके लिए YouTube चैनल के मोनेटाइजेशन इनेबल करना होता है. इसे इनेबल करते ही यूजर का YouTube से एक एग्रीमेंत होता है जिसके तहत यूट्यूब हर चैनल जिस पर मोनेटाइजेशन इनेबल है उस चैनल की मंथली कमाई का 45% काट कर चैनल की टोटल इनकम को आपके गूगल एडसेंस अकाउंट में भेजता है जिसे यूजर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकता है.

यूट्यूब के मॉनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए अप्लाई कैसे करे ?

कमाई के लिए सिर्फ इतना जरूरी नहीं कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर दें। कमाई तब शुरू होगी, जब आप यूट्यूब के मॉनेटाइजेशन प्रोग्राम के लिए अप्लाई करेंगे। अप्लाई करने के लिए आप बांईं ओर दिए गए ‘चैनल’ सेक्शन में जाएं। वहां आपको यह ऑप्शन दिखेगा। मोनेटाइजेशन प्रोग्राम के यूट्यूब ने नियम बदल दिए हैं। क्ल‍िक करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद करीब दो दिन के भीतर आपको अप्रूवल मिल जाएगा। बता दें कि पहले यूट्यूब पर कमाई के लिए न्यूनतम 10 हजार व्यूज चाहिए होते थे, लेकिन नई पॉलिसी के तहत अब पिछले 12 महीनों में आपके चैनल पर वीडियोज कम से कम 4 हजार घंटे तक प्ले होने चाहिए। इसके अलावा आपके कम से कम 1 हजार सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। इन दोनों मानकों को पूरा करने के बाद ही आप यूट्यूब के जरिए कमाई के योग्य होंगे। कमाई का 55 फीसदी ह‍िस्‍सा म‍िलेगा मोनेटाइजेशन का अप्रूवल मिलने के बाद आपको हर वीडियो में मॉनेटाइजेशन इनेबल करना होगा। एडिट वीडियो ऑप्शन में मोनेटाइजेशन टैब में जाकर इसे इनेबल कर दें। मोनेटाइजेशन टैब इनेबल होगा, तब ही आपके वीडियो कमाई कर सकेंगे। यूट्यूब से जो भी कमाई होती है, उसका 45 फीसदी हिस्सा यूट्यूब के पास जाता है और शेष 55 फीसदी आपके पास आएगा। यह कमाई आपके चैनल पर आ रहे विज्ञापनों के जरिए होती है। यह विज्ञापन आपको तब मिलते हैं जब आपके चैनल की व्यूअरशिप बढ़ती है।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका How to Earn Money From Youtube in hindi

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका How to Earn Money From Youtube in hindi

हर महीने होगी बंपर कमाई

अप्रूवल मिलने के बाद गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं। यहां अपनी ईमेल आईडी से लॉग इन करें और अपनी बैंक डिटेल, एड्रेस या दूसरी जानकारी अपडेट करें। यूट्यूब आपको पहली पेमेंट तब ही भेजेगा, जब आप अपने वीडियोज के जरिए कम से कम 100 डॉलर कमा लेंगे। जैसे ही आपके अकाउंट में 100 डॉलर हो जाएंगे, गूगल आपको भारतीय मुद्रा में 100 डॉलर भेजेगा, जो करीब 7500 रुपए होगा।

हालांकि, इससे पहले गूगल एक पिन आपके एड्रेस पर भेजता है। इस पिन को वेरीफाई करने के बाद ही गूगल पेमेंट जारी करता है। बता दें कि यूट्यूब पर सिर्फ विज्ञापनों के जरिए ही कमाई नहीं होती। इसके अलावा एक और तरीका है जिससे आप कमाई कर सकते हैं। अगर आपके चैनल की व्यूअरशिप बेहतर हो गई है और सब्सक्राइबर्स की संख्या ज्यादा है तो आप किसी भी कंपनी या शख्स की मार्केटिंग कर भी कमाई कर सकते हैं।

चैनल पर ads चलाने के अलावा आप YouTube प्रीमियम ये पैसे कमा सकते हैं. YouTube प्रीमियम एक Paid मेंबरशिप सर्विस है, जो लोगों को बिना विज्ञापन की वीडियो देखने की सर्विस देती है. YouTube Premium यूजर अगर आपकी वीडियो देखते हैं, तो इस तरह आप एकस्ट्रा इनकम कर पाएंगे. प्रीमियम मेंबर्स को आपके वीडियो को बगैर ऑनलाइन मतलब डाउनलोड करने और देखने का मौका मिलता है.

जब आपके YouTube चैनल को 30,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स मिल जाते हैं, तो आप चैनल Memberships का लाभ उठाकर एक और इनकम अपनी टोटल इनकम में जोड़ सकते हैं. यहां लोग Memberships के लिए 4.99 डॉलर हर महीने चुकाते हैं. इस Memberships के फायदे ये हैं की इसके द्वारा आप वीडियो तक जल्दी पहुंच जाते हैं. इसके अलावा यूजर्स के लिए लाइव चैट जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

आप भी आज ही अपना  YOU TUBE चैनल स्टार्ट कर सकते है। और मोटी कमाई कर सकते है। , आप बस हिम्मत जुटाइये , और तैयार हो जाइये समाज में अपने अलग मुकाम बनाने के लिए , अपनी अलग पहचान और हस्ती बनाने के लिए ,

YOU TUBE चैनल स्टार्ट करने के लिए उम्र की कोई लिमिट नहीं है. आप किसी भी उम्र के है, कहीं भी रहते है, चाहे शहर या गाँव आप ये कर के अपने पैरों पर खड़े हो सकते है। 
हमारा इस आर्टिकल बहुत सी जिन्दगियो को बदल देगा , शायद आपकी भी ,ऐसी हम उम्मीद करते है

यह भी पढ़े:-

 बेटे के चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

।। बाप की औकात।

चपरासी से 10 करोड़ की कंपनी के मालिक बनने का सफ़र | Chhotu Sharma Owner Of CS Soft Solution Success Story In Hindi

।।भगवान की गोद में सर रख कर मौत।

जीत है ज़िन्दगी ( LIFE is to win … )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *