साइड बिजनेस आइडिया | Side Business Ideas in hindi

By | January 11, 2022

Women Side Business Ideas : महिलायें बनाएं खुद की एक पहचान, शुरू करें ये 5 साइड बिज़नेस, होती हैं तगड़ी कमाई

Table of Contents

साइड बिजनेस आइडिया (बिना पैसे लगाये शुरू करें) (Side Business Ideas with job without (zero) investment in hindi)

side business high profit for ladies, girls

side business high profit for ladies, girls

अधिकतर महिलाये हाउस वाइफ है , और वो जीवन का एक बड़ा हिस्सा अपने परिवार के लिए समर्पित कर देती है, लेकिन उनकी भी इच्छा होती है , कि उनकी खुद की कोई पहचान हो , उनका भी समाज में अपना मुकाम हो , वो घर के काम के साथ साथ वे कुछ ऐसा काम करना चाहती है जो उन्हें पैसा और पहचान दोनों दे सके।

ऐसे कई काम है जो महिलाएं घर में रहते हुए साइड बिज़नेस की तरह कर सकती है, इसमें उन्हें समय भी कम देना होता है, और प्रॉफिट भी अच्छा खासा है. जो महिलाएं अपनी खुद की एक पहचान बनाना चाहती है और कुछ बिज़नेस शुरू करना चाहती है हमारे पास है उनके लिए कुछ आईडिया ,आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें, ताकि आप जान सकें आप कौनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है.

महिलाओं के लिए साइड बिजनेस आईडिया (SIDE BUSINESS IDEA )

आज कल महिलाओ का सक्षम और सशक्त होना भी उतना जरुरी है। जितना आदमियो का , जो महिलाये या लड़कियां जो अपनी पढाई पूरी कर चुकी है, घर से ही कुछ बिजनेस शुरू करना चाहती है, तो शायद ये बिज़नेस आइडियाज आपके काम आ सके . चलिए जानते है क्या क्या है ये आईडिया –

यह भी पढ़े:- टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें : गृहिणी से उद्यमी बनीं दिल्ली की जिनिषा से जानें

कुकिंग/बेकिंग क्लास (Cooking n Baking Classes)–

अगर आप अच्छा खाना बना लेती है , और तरह तरह कि डिशेस बनाने में एक्सपर्ट है , तो क्यों न आप इस अपनी कमाई का जरिया बनाये। आप अपनी कुकिंग क्लास शुरू कर सकते है. यह काम अपने घर के छोटे से कमरे या किचन से भी शुरू कर सकते है. आप अपनी कूकिंग क्लास में पास्ता, चाइनीज डीश, पिज़्ज़ा, चीज़ चिल्ली और तरह-तरह की ग्रेवी और भी रेस्तरां में मिलने वाले व्यंजन व् नयी नयी आइटम को हाईलाइट करें. क्योकि खास बात ये है कि , साधारण खाना तो सब बना लेते है, परन्तु स्पेशल आइटम्स हर किसी के बस कि बात नहीं , इसलिए अलग-अलग व्यंजन सीखने के लिए लोग आपके पास जरुर आयेंगें. इसके अलावा आप मौसम के हिसाब से कुछ स्पेशल शार्ट-टर्म दो दिन का या तीन दिन का कोर्स भी शुरू कर सकते है, जैसे स्पेशल आइसक्रीम केक क्लास का 3 दिन का कोर्स, कूकीज केक का 2 दिन का कोर्स, ग्रेवी कोर्स , स्नैक कोर्स , शेक स्पेशल कोर्स , सर्दिओ में गाजर या दाल का हलवा आदि. अगर आप ऐसे छोटे छोटे नए और आकर्षक ढंगे से कोर्सेज को शुरू करेंगे , नए लोगो के आने कि बहुत सम्भावना है , और आप इन क्लॉसेस को , छुट्टी के दिन या वीकेंड में रख सकती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आयेंगे।

यह भी पढ़े:-1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

 

बुटिक ( Boutique )–

आजकल यह काम फुल ट्रेंड में है , मेरे कितने ही जानने वालो ने यह काम शुरू किया है ,और बहुत अच्छा काम कर रहे है , कुछ बुटीक जिनको मैं जानता हूँ , वो फुल टाइम डेडिकेटेड होकर पति पत्नी दोनों मिलकर यह काम कर रहे है , औरउनके पास इतना काम है कि वो दोनों मिलकर भी सम्भाल नहीं पा रहे है। छोटे स्केल पर महिलाएं या लड़कियां घर से अपना बुटिक शुरू कर सकती है. बुटिक में आप लेटेस्ट फैशन के कपडे जैसे जीन्स, टॉप, ड्रेस और तरह-तरह के लड़कियों के ड्रेसेस रख सकते है.

इसके साथ ही आप कई तरह कि लेडीज एक्सेसरीज भी रख सकती है। और साथ ही आप लेटेस्ट ज्वेलरी, महिलाओं के लिए नयी तरह कि ड्रेसेस और अन्य सामान भी रख सकते है. इस बुटिक में महिलाओं की जरुरत के सभी सामान रख सकते है. आप घर के छोटे से हिस्से में इसे शुरू कर सकते है, बाद में काम बढ़ने पर आप इसे बढ़ा सकते है.

इसमें आपको बस कपडे का नाप लेना लेना आना चाहिए। और आपको एक बढ़िया टेलर को रखना पडेगा ,इसके अलावा आपको अगर खुद सिलाई का काम आता है तो और भी अच्छा है , शुरू में आप खुद भी सिलाई कर सकते हो , बाद में जैसे जैसे काम बढ़ता जाए, आप स्टाफ अप्पोइंट करते जाओ आप सूट, कुर्ते, ड्रेस, ब्लाउज की सिलाई करके आप अच्छी कमाई कर सकते है. इसके अलावा और लोग जो सिलाई का काम करते है आप उनसे सिलाई का कॉन्ट्रैक्ट भी कर सकते हो जब आप के पास कोई सिलाई का काम आये तो आप उनसे कपडे सिलवा कर के दे सकते हो . इसके लिए आपके पास जितने आर्डर आयेंगें उसके अनुसार आप दूसरों को काम दे सकते है, किसी को नौकरी पर रखने की जरुरत नहीं होगी.

यह भी पढ़े:- 15 साल के बच्चे ने , लॉकडाउन में सीखा LED Light बनाना, दिया चार लोगों को रोज़गार

घर की सजावट का सामान (Home Decor Items )

आजकल होम डेकोर ( Home Decor )  का काम भी बहुत डिमांड में है , लोग घर के इंटीरियर डिज़ाइन ( Interior Design )  के लिए बहुत अच्छे पैसे देने के लिए तैयार हो जाते है , और अगर आप कि इस काम में रूचि है तो क्या ही कहना , इसमें आप कई तरह के काम कर सकती है , जैसे डिज़ाइनर पॉट, ब्रास पेंटिंग , स्टील पेंटिंग , हैंगिंग आइटम, डेकोरेटिव आइटम्स झालर, बेडशीट, टेबल कवर, क्रोशिया आदि कई तरह का सामान बना सकती है।

अगर आप भी अगर इनमें से कुछ बनाना जानती है, तो इन्हें बनाकर आप बेच भी सकती है. आप अपने आसपास के लोगों में मार्केटिंग करके इन आइटम को बेच सकती है, या आपके शहर में लगने वाले छोटे-छोटे प्रदर्शनी, हाट बाजार या किसी किसी फंक्शन में स्टाल लगाकर लोगो को इसके बारे में बता सकती है इससे आपकी अच्छी कमाई होगी.और नए आर्डर भी मिल सकते है आप चाहें तो इन आइटम को बनाना भी सीखा सकती है बहुत सी महिलाये ,लड़कियां ऐसे काम में दिलचस्पी लेती है, आप इसे आसानी से घर में शुरू कर सकते है. घर के काम के बाद के समय इस तरह की क्लास शुरू कर सकते है.

उत्तर प्रदेश में योगी जी ने ONE DISTRICT ONE PRODUCT (ODDP ) योजना भी शुरू की हुई है , जहा इस तरह के काम को सरकारी प्रोत्साहन ,व् पूरी सहायता भी मिलती है , आप चाहे तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी देख सकते है।

http://odopup.in/ एक जनपद एक उत्पाद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट

योगी सरकार कि “एक जनपद एक उत्पाद” योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्त्वाकांक्षी “एक जनपद – एक उत्पाद” कार्यक्रम का उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश की उन विशिष्ट शिल्प कलाओं एवं उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए जो देश में कहीं और उपलब्ध नहीं हैं, जैसे प्राचीन एवं पौष्टिक कालानमक चावल, दुर्लभ एवं अकल्पनीय गेहूँ डंठल शिल्प, विश्व प्रसिद्ध चिकनकारी, कपड़ों पर ज़री-जरदोज़ी का काम, मृत पशु से प्राप्त सींगों व हड्डियों से अति जटिल शिल्प कार्य जो हाथी दांत का प्रकृति–अनुकूल विकल्प है इत्यादि । इनमें से बहुत से उत्पाद जी.आई. टैग अर्थात भौगोलिक पहचान पट्टिका धारक हैं । ये वे उत्पाद हैं जिनसे स्थान विशिष्ट की पहचान होती है ।

यह भी पढ़े:-YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

ट्यूशन/कोचिंग क्लास –

अगर आप पढाई में अच्छे रहे है तो घर बैठे ट्यूशन क्लास खोल सकते है. आजकल मैथ्स और साइंस कि बहुत डिमांड है। वैसे जिस भी सब्जेक्ट में आपकी अच्छी पकड़ है उस सब्जेक्ट की क्लास आप शुरू कर सकते हो , इस काम में वर्ड ऑफ़ माउथ , यानी कि लोग ही आपका प्रचार करते है , बस आपका काम अच्छा होना चाहिए।

आप अपने सब्जेक्ट के अनुसार छोटे या बड़े बच्चों की क्लास ले सकते है, उसी के अनुसार आप फीस भी तय कर सकते है. अगर आप बड़े बच्चों के सब्जेक्ट पढ़ाते है तो आप एक-एक सब्जेक्ट का 1500-2000 रूपए ले सकते है, इसके अलावा अगर छोटे बच्चों को पढ़ा रहे है तो 800-1200 रूपए प्रति बच्चा लेकर अच्छी कमाई कर सकते है. आप बच्चों को घर पर बुलाकर कोचिंग क्लास दे सकते है. लेकिन अभी कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास का चलन भी बढ़ता जा रहा है। इसका फायदा यह है कि जरुरी नहीं है कि आप अपने एरिया के बच्चे को ही पढाये , बल्कि आप दूसरे शहरो के बच्चों को भी पढ़ा सकते हो आज कल इसके लिए बहुत से एप्स और सॉफ्टवेयर है जिससे आप ऑनलाइन स्टडीज करवा सकते हो , इससे घर बैठे अच्छी कमाई हो सकती है.

यह भी पढ़े:- लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में 

side business high profit for ladies, girls

side business high profit for ladies, girls

ऑनलाइन रिसेलिंग बिजनेस –

 

आजकल अमेज़न, स्नैपडील ,फ्लिपकार्ट इंस्टाग्राम, फेसबुक के माध्यम से कई तरह के ऑनलाइन बिजनेस चल रहे है, जिसमें कई महिलाएं घर से काम करके महीने की अच्छी खासी कमाई कर रही है. इसमें आप अमेज़न या फ्लिप कर्त वेबसाइट का ऑनलाइन सेलर भी बन सकते हो, आप एक बार उनकी वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर कर दो, और अपने प्रोडक्ट्स कि पिक्स(फोटोज) डालते रहो , जब भी कोई आर्डर आएगा , तब आप किसी कूरियर के माध्यम से आर्डर डिलीवर कर सकते हो, आजकल कॉरिएर कंपनी का होम PICKUP भी स्टार्ट हो गया है , जिसमे आपको कुछ नहीं करना है ,डिलीवरी बॉय घर से ही प्रोडक्ट लेके जाएगा और कंपनी उसकी डिलीवर कर देगी , यह ऑनलाइन बिजनेस बहुत आसान है, आपको बस इसके लिए मोबाइल और इन्टरनेट की जरुरत होगी. इस बिजनेस में आप एक से सामान लेकर अपना मुनाफा जोड़कर दुसरे को भी बेच सकते हो. आप सीधे थोक वाले से, या बड़े शहर मुंबई, दिल्ली के लोगों से जुड़कर कोई भी सामान जैसे ज्वेलरी, कपडे, साडी, ड्रेस, जुटे, चप्पल, बैग, किचन का सामान आदि सामान कम पैसे में खरीद कर उसे अच्छे दाम में बेच सकते है.

व्हाट्सप्प ग्रुप पर भी यह काम चल रहा है , ये व्यापार आजकल महिलाओं में अच्छा खासा चल रहा है. छोटे शहर में रहने वाली महिलाएं भी इस काम से जुड़ रही है और कमाई कर रही है. आपको बस अपना एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना होगा जहाँ आप अपने आइटम को डिस्प्ले करके उसे बेच सकती है. दाम तय होने के बाद आप डायरेक्ट सेलर को बोलकर कोरियर के द्वारा सामान उस खरीदने वाले को भेज सकते है.

आपको बस बीच का जरिया बनना है, जिसमें आपकी भी अच्छी कमाई होगी. अगर आप एक बार इस बिजनेस में घुस गए तो आप अपने कांटेक्ट बनाकर और अच्छे से काम कर सकते है. बस इस बिजनेस में आपको बहुत सतर्क रहकर काम करना होगा, क्यूंकि ऑनलाइन होने वजह से फ्रॉड होने का भी डर होता है।

यह भी पढ़े:- बेटे के चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

आप औरत है तो क्या हुआ , आप बस हिम्मत जुटाइये , और तैयार हो जाइये समाज में अपने अलग मुकाम बनाने के लिए , अपनी अलग पहचान और हस्ती बनाने के लिए , ये सभी बिजनेस शुरू करने के लिए उम्र की कोई लिमिट नहीं है. आप किसी भी उम्र के है, कहीं भी रहते है, चाहे शहर या गाँव आप ये बिजनेस शुरू कर अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है.
हमारा इस आर्टिकल बहुत सी जिन्दगियो को बदल देगा , शायद आपकी भी ,ऐसी हम उम्मीद करते है

यह भी पढ़े:-

।। बाप की औकात।

चपरासी से 10 करोड़ की कंपनी के मालिक बनने का सफ़र | Chhotu Sharma Owner Of CS Soft Solution Success Story In Hindi

।।भगवान की गोद में सर रख कर मौत।

जीत है ज़िन्दगी ( LIFE is to win … )

Leave a Reply

Your email address will not be published.