टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें : गृहिणी से उद्यमी बनीं दिल्ली की जिनिषा से जानें

By | December 16, 2021

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें : गृहिणी से उद्यमी बनीं दिल्ली की जिनिषा से जानें

Table of Contents

JINISHA JAIN

JINISHA JAIN TIFFIN SERVICE

सिर्फ एक टिफ़िन से की थी अपने टिफ़िन सर्विस बिज़नेस की शुरुआत!

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस: वर्तमान जीवन शैली में यह एक जरुरत बन गई है। कही पति पत्नी दोनों जॉब करते है। तो उनके लिए दोनों टाइम का खाना ब्रेकफास्ट और लंच एक साथ सुबह सुबह बनाना संभव नहीं होता है , तो वह बिना लंच का टिफ़िन लिए ऑफिस चले जाते है, यही पैर जरुरत पड़ती है टिफ़िन सर्विस की।

इस के साथ ही आज के समय में अधिकतर युवा नौकरी व शिक्षा के लिए अपने घरों से दूर रहते हैं तो उनमें से अधिकतर लोग के लिए खुद से खाना बनाना संभव नहीं होता है। रोजाना होटल व कैंटीन का खाना खाने से सेहत खराब होने का भी डर रहता है। ऐसे में ये सभी टिफिन सर्विस पर निर्भर हो जाते हैं। घर जैसे खाने का स्वाद और रेस्तरां व ढाबों की भीड़भाड़ तथा रेस्टॉरेंट के तेज मसाले , तेल एवं रोज रोज बाहर का खाना खाने से बचने के लिए अधिकांश स्टूडेंट्स और बैचलर भी टिफिन सर्विस को प्राथमिकता देते हैं।

तो आप भी ये बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है । जी हां।। अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जहां हर महीने बंपर कमाई हो तो यह बिजनेस आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि शुरुआती दौर में आपको किसी भी तरह के लाइसेंस या सार्टिफिकेट की जरूरत नहीं है और ना ही आपको भारी भरकम पैसे भी लगाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ 8000-10,000 रुपये में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं- टिफिन सर्विस बिजनेस (Tiffin Service business) के बारे में। इस बिजनेस को घर की महिलाएं भी शुरू कर सकती हैं। इसे आप भी अपने घर से ही स्टार्ट कर सकती है।

चलिए एक example से समझते है,,,,,,, यह कहानी है दिल्ली के मोती नगर में रहने वाली 42 वर्षीया महिला श्रीमती जिनिषा जैन, जो पिछले दो साल से टिफ़िन सर्विसेज का बिज़नेस सफलता पूर्वक चला रही हैं। उनके टिफ़िन नोएडा और दिल्ली में जाते हैं और हर महीने वह लगभग 350 ग्राहकों को सर्विस देती हैं। इसके साथ ही वह कैटरिंग सर्विसेज भी दे रही हैं। और उनकी शुरुआत सिर्फ एक टिफ़िन से हुई थी।। जी हां बस एक टिफ़िन से,,,,,,

जिनिषा बतातीं हैं कि उन्होंने business स्टार्ट करने की सोची भी नहीं थी उनका बिज़नेस by chance शुरू हुआ था । उन्होंने कभी भी कोई बिज़नेस करने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन अक्सर अपनी एक अलग पहचान बनाने के बारे में सोचती ज़रूर थीं। उन्हें खाना बनाने का काफी शौक है और स्वाद के साथ-साथ वह खाने में पोषण का भी भरपूर ख्याल रखतीं हैं।

यह भी पढ़ेंः-1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

जब Jinisha Jain,जी ने Zayka Tiffin सर्विसेज स्टार्ट किया

वह बताती है। की , एक बार उनकी एक पड़ोसन ने उनसे पूछा कि कोई हमारे कॉम्प्लेक्स में टिफ़िन सर्विस देता है ? लेकिन हमारे यहाँ कोई टिफ़िन सर्विसेज नहीं थी। फिर उन्होंने एक दिन मुझसे कहा कि अगर मैं उनके पति के लिए एक वक़्त का खाना भेज सकती हूँ क्या? मैंने बिना सोचे हाँ कह दी क्योंकि अगर हम पड़ोसी ही पडोसी के ही काम नहीं आयेंगे तो क्या फायदा।”

JINISHA JAIN

JINISHA JAIN TIFFIN SERVICE

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जिनिषा जी ने उनके लिए ,जो खाना उनके लिए भेजा वह उन्हें बहुत पसंद आया और उन्होंने जिनिषा से कहा कि आप रोज खाना भेज सकती है क्या ? इसके बदले उन्हें वह जो भी चार्जेज होंगे वह pay करने के लिए तैयार है। जिनिशा जी ने मानवता के नाते और पडोसी होने के नाते यह स्वीकार कर लिया। यही से उन्हें टिफ़िन सर्विस शुरुआत हो गई । वह बोली की ,,,क्योकि जब दूसरे लोगों ने भी मेरे बनाए खाने की तारीफ की और मुझे खाने का बिज़नेस करने की सलाह दी। तब मुझे भी लगा कि एक बार ट्राई करने में क्या हर्ज है,”

और इस तरह से 2018 में जिनिषा जी ने अपनी ‘ज़ायका टिफ़िन सर्विसेज’ की शुरूआत की।

यह भी पढ़ेंः-15 साल के बच्चे ने , लॉकडाउन में सीखा LED Light बनाना, दिया चार लोगों को रोज़गार

Start Tiffin Services बिज़नेस

जिनिषा कहतीं हैं कि उन्होंने अपना बिज़नेस पैसे से ज्यादा passion के लिए शुरू किया था। लेकिन अगर कोई पैसे के लिए भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहता है तो यह काफी अच्छा बिज़नेस विकल्प है। खासतौर पर ऐसे इलाकों में जहाँ नौकरी-पेशे के चक्कर में बाहर से लोग आकर रह रहे हैं।

टिफिन सर्विस शुरू करने के बारे जिनिशा जी का कहना है कि यदि कोई घर से टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस करना चाहता है तो उसे किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

jinisha jain

 

1. टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या बाते ध्यान में रखनी चाहिए?

सबसे पहले तो ofcourse आपको अच्छा खाना बनान आता हो अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है। लेकिन इसके साथ ही आपको खुद पर विश्वास राखी । आप किसी सही समय का इंतज़ार न करें, बस शुरूआत करें। कल या परसों पर न टालें क्योंकि ऐसे करेंगे तो कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए ज्यादा सोच-विचार में न पड़े और चाहे एक टिफिन से शुरू करें लेकिन शुरूआत करें। पहले कदम पर बहुत ज्यादा ऑर्डर्स ज़रूरी नहीं हैं बल्कि यह ज़रूरी है कि आप पुरे लगन से कुछ करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ेंः-6 ways to increase income

 

2. इस बिज़नेस में किन-किन चीजों की ज़रूरत है?

कोई लाइसेंस ये सर्टिफिकेशन की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि सर्टिफिकेशन की ज़रूरत तब आती है, जब आपका बिज़नेस बहुत ज्यादा बड़ा हो जाता है, मतलब कि आप महीने में 10-12 लाख रुपये कमाने लगे हैं। उस स्तर तक पहुँचने में कुछ वक़्त लगेगा तो आप उस समय FSSAI सर्टिफिकेट ले सकते हैं। बाकी फिलहाल के लिए आप बिना सर्टिफिकेशन भी शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद, आप अपनी किचन से यह शुरू कर रहे हैं तो अलग से कोई ज्यादा बर्तन खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन आप किस चीज़ में खाना देंगे, उसके लिए आपको सोचना होगा। यहाँ थोड़ी इन्वेस्टमेंट है कि आप टिफ़िन या फिर कोई और पैकिंग बॉक्स ले आएं। लेकिन वह भी बहुत ज्यादा न हों मतलब कि शुरू में जितने आपको ऑर्डर आ रहे हैं, उसी हिसाब से खरीदें। एक बार में खरीद कर न रख लें और वह भी ग्राहकों की मांग के हिसाब से तय करे ।

यह भी पढ़ेंः-15 साल के बच्चे ने , लॉकडाउन में सीखा LED Light बनाना, दिया चार लोगों को रोज़गार

4. मेनू कैसे decide करे।

जी हां।। यही पर आपको खास ध्यान देना है। ग्राहकों की पसंद और नापसंद का धयान रखते हुए ही ये काम करना फायदेमंद हो सकता है। इसलिए शुरुआत में, आप एकदम से हर चीज़ फिक्स न करें। अगर आप पहले ही रविवार, सोमवार का मेनू फिक्स कर देंगे तो ग्राहक बहुत ज़ल्दी बोर होने लग जाएंगे। इसलिए हमेशा ग्राहकों से पूछते रहें कि वह क्या खाना चाहते हैं।

ग्राहकों की पसंद-नापसंद का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। इससे आपका बिज़नेस काफी आगे बढ़ता है क्योंकि एक संतुष्ट ग्राहक आपको और कई ग्राहकों से जोड़ेगा, इसलिए अगर कभी कोई आपको कुछ अलग बनाने के लिए भी कहता है तो बनाइए। क्योंकि इससे ग्राहकों का विश्वास बढ़ता है।

यह भी पढ़ेंः-सुकून से मरना हो तो कर लें ये 8 काम

5. अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को कैसे बताये।

इसके लिए शुरू में किसी अखबार के साथ अपने पैम्पलेट दे सकते हैं। इसके अलावा, फ़िलहाल एक अच्छा विकल्प फेसबुक और व्हाट्सअप instagram भी है। facebook आदि पर भी आप अपने बिज़नेस का एक पेज बनाइए। इससे भी बहुत से लोगों तक आपका बिज़नेस पहुँचेगा क्योकि लोगो को भी ाचे खाने की जरुरत होती है । और अगर आप उनकी यह जरुरत पूरी करते है। तो वह खुद ही आपका प्रचार करेंगे।

OTHER ADVERTISEMENT IDEAS

सबसे ज़्यादा मार्केटिंग लोगों द्वारा ही होती है। अगर आपके एक ग्राहक को भी आपका खाना पसंद आता है तो वह अपने आप और दोस्तों
वह जानकारों को आपके बारे में बताते हैं। इससे लोग आपने आप आप से जुड़ते जाते है । आप खुद भी अपने कॉलोनी, मोहल्ले काम्प्लेक्स, सोसाइटी में लोगों को बताइए कि आप क्या काम कर रहे हैं। और किस तरह की सर्विस दे रहे है। और अगर कोई उनसे टिफिन सर्विस का पूछे तो वह आपका नंबर दे सकते हैं!

6. आकर्षक पैकेजिंग और डिलीवरी

आज कल के समय में पैकेजिंग पर आपको ख़ास ध्यान देना होता है। क्योंकि ‘जो दिखता है, वही बिकता है।’ यह बात बिलकुल सही है। पैकिंग देख केर ही लोग खाने की कॉलिटी का अंदाज़ा लगा लेते है। इसलिए आपको पैकेजिंग को थोड़ा आकर्षक व दुसरो से हैट के रखना चाहिए। लोगों को यह पसंद आना चाहिए और जब भी कोई आपका पार्सल देखे तो एक बार नाम ज़रूर पढ़े।

शुरूआत में, अगर संभव हो। तो ये ही अच्छा होगा कि आप खुद ही डिलीवरी की ज़िम्मेदारी लें। क्योंकि एकदम शुरू में ही आप बहुत पैसे डिलीवरी पर खर्च नहीं कर सकते हैं। इसलिए शुरू में खुद ही सबकुछ मैनेज करने की कोशिश करें। जैसे-जैसे आपका काम बढ़ता है वैसे-वैसे आप बाकी सब चीज़ों पर इन्वेस्ट कर सकते हैं। जैसे अपने लिए कोई हेल्पर और डिलीवरी वाला रख सकते हैं। और बर्तन तथा सामान ला सकते है।

7. क्या क्या परेशानी इस बिज़नेस में आ सकती है।

वैसे तो परेशानी तो कई तरह की आ सकती है। आपको हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। वैसे अक्सर टाइम पर डिलीवरी को लेकर परेशानी आती है। क्योंकि आप खुद खाना बना रहे हैं और खुद ही डिलीवर कर रहे हैं तो कई बार देर हो सकती है।

लेकिन कोशिश करें कि यह बार बार न हो। ग्राहकों से कभी उलझें नहीं, सबसे पहले आप उनकी परेशानी सुने और फिर अपनी परेशानी उन्हें बताएं। ऐसा बहुत ही कम होता है कि लोग न समझने, लोग भी आपको पूरा समझने की कोशिश करते हैं। और अगर आपका खाना उन्हें अच्छा लग रहा है तो वो छोटी-छोटी गलतियाँ नज़रअंदाज भी कर देते हैं।

8. कुछ IDEAS ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए?

ग्राहकों का विश्वास जीतने का एक ही तरीका है और वह है QUALITY अच्छा, स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना। अगर आपका खाना अच्छा है तो आपको और किसी भी और जगह समझौता करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ना रेट में , ना QUANTITY में आपको हमेशा ऐसा सोचना चाहिए की क्या आप ये खाना अपने परिवार को खिला सकती है और अगर आपको लगता है कि कोई खाना आपके और आपके परिवार के खाने लायक नहीं है तो वह आप दूसरों को कैसे दे सकते हैं।

सब महत्वपूर्ण बात हमेशा ध्यान रखे कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। अक्सर लोग आपको टिफ़िन डिलीवरी करते हुए देखते हैं तो बहुत-सी बातें कह देते हैं कि आपको क्या ज़रूरत है यह काम करने की। या फिर कोई और अच्छा काम किया जा सकता है।
अगर लोग ऐसा कहना शुरू कर देते है। तो हो सकता है आप सही दिशा में जा रहे हो। लोग तभी जलना शुरू करते है।
क्योकि OPPOSITION FORTELLS SUCCESS ( विरोधी आपकी सफलता कि भविष्यवाणी ही करते है। जितना ज्यादा विरोध बढ़ता जाए , मतलब आप उतना ज्यादा SUCCES कि तरफ सही कदम बड़ा रहे हो )

और हमेशा याद रखें कि जो काम आपको ख़ुशी दे और साथ ही, आपकी आर्थिक तौर पर मदद करे वही काम अच्छा है। आप खुश हैं और आपका खाना खाकर आपके ग्राहक खुश हैं, तो सब सही है।

ग्राहकों से समय समय पर फीडबैक लेते रहे कि उन्हें आपका खाना कैसा लगता है । उनसे हमेशा पूछते रहें कि उन्हें क्या पसंद आ रहा है और क्या नहीं? अगर वह कुछ कहते हैं तो उस पर गौर करें। हर एक ग्राहक का फीडबैक ज़रूरी है। साथ ही, कुछ न कुछ नया ट्राई करते रहें ताकि आपको और सीखने का मौका मिलें।

वीडियो देखें:

“शुरू में कई बार आपको लगेगा कि आपसे नहीं हो रहा है और आपको यह काम छोड़ देना चाहिए। परेशानियाँ आएँगी लेकिन आपको समाधान भी मिलते रझेंगे । बस खुद पर भरोसा रखें और शुरूआत करें,”

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें
thechangeyourlife@gmailcom पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो ही हमें इस email-id  पर भेज सकते है। आप की भी यदि कोई success  स्टोरी है। जो आप हमसे या और लोगो को बताना चाहते है। तो आप हमें इस email-id  पर अपना नंबर भी दे सकते ह। हमआप से अवश्य बात करेंगे और आपकी सफलता की कहानी को भी और लोगो से साँझा करेंगे

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.