What is Digital Marketing | Digital Marketing Course | Digital Marketing Training | Digital Marketing Main Kya Kaam Karna Hota Hai

By | January 19, 2022

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing in hindi

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (फायदे, नुकसान, कोर्स, करियर, बिजनेस, फीस,सैलरी ) (Digital Marketing in hindi, Career, Course, institutes, Agency, Types, Salary)

लोग इन दिनों अपने मोबाइल और लैपटॉप ,कंप्यूटर से इंटरनेट के जरिए हर काम कर रहे हैं। जैसे कोई किसी को पैसे देना चाहता है, बिल चुकाना चाहता है, गाड़ी, होटल या टिकट बुक करना चाहता है, खाना मांगना हो , कुछ भी काम आजकल ऑनलाइन ही हो रहा है

What is Digital Marketing | Digital Marketing Course | Digital Marketing Training | Digital Marketing Main Kya Kaam Karna Hota Hai

मार्केटिंग का मुख्य काम सिर्फ एक होता है जो कि लोगों को अपने बारे में बताना या फिर किसी चीज को सेल करना। और आजकल मार्किटंग की बिना किसी भी काम नहीं किया जा सकता है। अब आपको पता चल गया होगा की मार्केटिंग क्या होती है। मार्केटिंग का अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति को कोई सामान बेचना होता है
अब क्योकि आजकल हर सामान डिजिटल माध्यम से ही ख़रीदा , बेचा जा रहा है। इसलिए मार्केटिंग भी डिजिटल ही हो गई है। मतलब लोगो को अपने सामान या प्रोडक्ट्स या कोर्सेज की जानकारी डिजिटल माध्यम से लैपटॉप , कंप्यूटर या मोबाइल से ही दी जा रही है। तो इसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

वैसे ही आजकल लोगों ने अपने पैसे कमाने के लिए मोबाइल और पीसी को भी जरिया बना लिया है। आजकल लोग डिजिटल मार्केटिंग से बहुत पैसे कमा रहे है। जी हाँ ऐसा ही आजकल हो रहा है, और यहां तक ​​कि व्यक्ति भी अपने अच्छी खासी नौकरिया को छोड़ कर यहां लाखों और करोड़ों में कमा रहे हैं।

तो आइए अब हम जाने की डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे लोग इसमें अपना कैरियर बना रहे है।

What is Digital Marketing | Digital Marketing Course | Digital Marketing Training | Digital Marketing Main Kya Kaam Karna Hota Hai

What is Digital Marketing | Digital Marketing Course | Digital Marketing Training | Digital Marketing Main Kya Kaam Karna Hota Hai

 

What is Digital Marketing  डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

साधारण शब्दों में डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग या ऑनलाइन बिज़नेस भी कहा जाता है।
इसमें अलग-अलग नोटिस की पोस्टिंग के साथ-साथ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम) और कॉपी राइटिंग जैसी कुछ चीजें भी सिखाई जाती है। seo (search engine optimization ) का मुख्य काम किसी भी चीज़ को google search की रैंकिंग में ऊपर लाना होता है। जबकि , SEM में Google पर (एड्स ) प्रचार पोस्ट किए जाते हैं । ये सभी काम डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आते हैं. इसमें विभिन्न तरह के नौकरी के अवसर होते हैं जिसमें लोग अपना भविष्य तलाश रहे होते हैं।

यह भी पढ़े:-Personality Development Tips In Hindi | पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

 

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के विभिन्न प्रोफाइल

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद व्यक्ति निम्नलिखित क्षेत्रों में अपने भविष्य की बना सकते है।
जो की इस प्रकार है। –

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर :-

यह सबसे बड़ी पोस्ट (पद ) होती है , इसमें इस बात पर पूरी रणनीति बनायीं जाती है कि आप किसी वस्तु या सर्विस का प्रचार कैसे करेंगे , हर कंपनी में एक डिजिटल मार्केटिंग टीम होती है , और टीम का लीडर ही डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर होता है। , इस काम की जिम्मेदारी किसी अनुभवी व्यक्ति को दी जाती है , जिसे काम से काम 5 साल का मार्केटिंग का अनुभव हो।

यह भी पढ़े:-साइड बिजनेस आइडिया | Side Business Ideas in hindi

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) :–

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) का मतलब है गूगल को संजना की जो कुछ भी यूजर ढूंढ़ना चाहता है , उससे रिलेटेड डाटा हमरी साइट पर उपलब्ध है, इसको ही सर्च ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है , और इसके लिए जरुरी नहीं है कि प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी पहुँचाने के लिए एड्स का सहारा लिया जाये. इसको दूसरे तरीके से भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए जब आप आप गूगल पर सर्च करेंगे हैं कि ‘टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज इन इंडिया’, तो गूगल सर्च रिजल्ट में इसकी एक सूची खुल जाती है. और साइट को गूगल सर्च में सबसे ऊपर लाने का काम एसईओ के द्वारा हो होता है और यह बिना किसी ऐड के होता है. एसईओ द्वारा ही साइट को गूगल सर्च में टॉप पर पहुँचाया जाता है. इसके लिए उसे कीवर्ड रिसर्च, यूजर एक्सपीरियंस ऑप्टिमाइजेशन , वेबमास्टर टूल जैसी चीजे सीखनी होती है।

यह भी पढ़े:- YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट :–

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट के नाम से ही समझ आ रहा हैं कि ऐसे लोग जो सोशल मीडिया कि ताकत का पूरा इस्तेमाल करना जानते हो , और जो सोशल मीडिया के माद्यम से इंटरनेट उसेर्स तक अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को पहुँचाना जानते हो , और उसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकते हो। उन्हें ही सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट कहलाते हैं. मार्केटिंग की फील्ड में किसी किसी भी वास्तु या प्रोडक्ट का प्रमोशन दो तरीके से किया जा सकता है , या तो शेयरिंग करके , कि उस वस्तु या सेवा कि जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो कि शेयर किया जाता है , या फिर उस वस्तु या सेवा की एड्स चलायी जाती है , एड्स चलाने के लिए अच्छी साइट को choose करना और टारगेट ऑडियंस को उन एड्स तक पहुँचाना इनका मुख्य काम होता है।

copy righter कॉपी राइटर :–

Contect Is King , तो जब तक आपका कंटेंट हो अच्छा नहीं होगा , तब तक आपकी सारी मेहनत बेकार है ,फिर चाहे आप किसी सोशल मीडिया से प्रोमोशन करें या एसईओ के माध्यम से, तब तक सही viewers ( व्यूअर्स ) तक नहीं पहुँच पाएंगे इसलिए जो कॉपी राइटर नाम का पद है। उसका काम होता है कंटेंट को अच्छा से अच्छा बनाने में अपनी टीम की मदद करना

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कहाँ से किया जा सकता है ?

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स इंडिया में कई इंस्टिट्यूट में सिखाया जाता है , मुख्यता इसमें जो नाम है उसमे,

दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग,
मणिपाल में स्थित ग्लोबल एजुकेशन सर्विस,
एआईएम,
एनआईआईटी,
द लर्निंग कैटलिस्ट , मुंबई

आप इनमे से किसी भी इंस्टिट्यूट से कोर्स कर सकते है , और डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर बना सकते है। इसके लिए आप कहा जॉब कर सकते है , डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, ई – कॉमर्स कंपनियां, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स ( AMAZON , FLIP KART ETC ), सर्विस प्रोवाइडर कंपनी, रिटेल एवं मार्केटिंग कम्पनियो में ।

कई लोगो ने अपनी अच्छी कड़ी MNC जॉब को छोड़ के डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाया है , जो वो बहुत ज्यादा सफल है , इसमें कमाई की कोई लिमिट नहीं है , आप चाहे तो लाखो में नहीं करोड़ो में कमा सकते है , बस आप ढंग से कोर्स करके सब कुछ अच्छी तरह से सिखने का जज्बा रखे।

FAQ’s

Q : डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?
Ans : डिजिटल मार्केटिंग का मतलब डिजिटल माध्यम से वस्तु या प्रोडक्ट का प्रचार करना है , जिसमे इंटरनेट, मोबाइल डिवाइसेस, सोशल मीडिया, सर्च इंजन आदि को प्रयोग में लाया जाता है।

Q : डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख सकते है ?
Ans : आप चाहे तो किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते है।

Q : डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने महीने का होता है ?
Ans : अधिकतर इंस्टिट्यूट में 6 महीने का होता है।

Q : क्या डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है ?
Ans : हां, इसमें बहुत ज्यादा सम्भावनाये है।

Q : क्या डिजिटल मार्केटिंग करना आसान है.
Ans : हाँ , हर कोई इसे कर सकता है।

आप भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर बना सकते है। और अपनी जिंदगी बदल सकते है। , आप बस हिम्मत जुटाइये , और तैयार हो जाइये ,अपना कैरियर इस फील्ड में बनाने के लिए।

यह एक नया जॉब प्रोफाइल है , इसके बारे में लोगों को ज्यादा पता नहीं है , लेकिन क्योकि आज कल सब कुछ इंटरनेट पर ही डिपेंड है , इसलिए इसके डिमांड आगे बढ़ती जायेगी

हमारा इस आर्टिकल बहुत सी जिन्दगियो को बदल देगा , शायद आपकी भी ,ऐसी हम उम्मीद करते है

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं
या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें [email protected] पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।
यदि आप कोई भी जानकारी चाहते है , तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है। हम आपका कैरियर डेवेलोपमेंट करने में पूरा साथ देंगे

Article on Medium 
Article on Daily Hunt

 

यह भी पढ़े:-

लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में

1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस कैसे शुरू करें : गृहिणी से उद्यमी बनीं दिल्ली की जिनिषा से जानें

15 साल के बच्चे ने , लॉकडाउन में सीखा LED Light बनाना, दिया चार लोगों को रोज़गार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *