Super Health-benefits-of-almond | बादाम के 11 पोषक गुण , बादाम के स्वास्थ्य लाभ ( health benefits )

By | April 21, 2022

Health-benefits-of-almond | बादाम के पोषक गुण , बादाम के स्वास्थ्य लाभ ( health benefits )

Table of Contents

almond health benefits | Super Health-benefits-of-almond

प्राकृतिक ऊर्जा-बूस्टर के रूप में, बादाम कई अन्य नट्स की तरह अच्छे पोषण से भरे होते हैं, लेकिन उनके उच्च स्तर के फाइबर, विटामिन ई, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व उन्हें कुल मिला कर हमारे शरीर के लिए बहुत पोषक और स्वास्त्य वर्धक बनाते है । वास्तव में, वैज्ञानिकों ने इस साधारण सी दिखने वाली चीज़ में लगभग 130 (!) विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक यौगिकों ( तत्त्व ) की पहचान की है।

हालाँकि इसमें वसा की मात्रा कुछ लोगो को खतरनाक लग सकती है , की यह स्वस्थ्य के लिए अच्छी नहीं है , ,लेकिन चिंता न करें। यह ज्यादातर मोनो- और पॉलीअनसेचुरेटेड प्रकार है जो आपके दिल के लिए बहुत अच्छा है – और आगे हम जो बताने जा रहे है । उसकी तो यह सिर्फ शुरुआत भर है , कि बादाम क्या क्या कर सकता है।

बादाम के पोषण आँकड़े (Health-benefits-of-almond )

सर्विंग साइज़: 1 कप कटे हुए बादाम
533 कैलोरी
46 ग्राम कुल वसा (71% डेली वैल्यू )
3.5 ग्राम संतृप्त वसा (17% डेली वैल्यू )
29 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड
11.2 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड
20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (7% डेली वैल्यू )
12 ग्राम आहार फाइबर (48% डेली वैल्यू )
19 ग्राम प्रोटीन (38% डेली वैल्यू )
247 मिलीग्राम कैल्शियम (25% डेली वैल्यू )
3.41 मिलीग्राम आयरन (19% डेली वैल्यू )
2.8 मिलीग्राम जस्ता (19% डेली वैल्यू )
248 मिलीग्राम मैग्नीशियम (62% डेली वैल्यू )
15 मिलीग्राम फास्फोरस (44% डेली वैल्यू )
167 मिलीग्राम पोटेशियम (14% डेली वैल्यू )
23.58 मिलीग्राम विटामिन ई (79% डेली वैल्यू )
50 मिलीग्राम कोलीन

 

बादाम अनेक गुणों की खान है , बादाम वनस्पति प्रोटीन, खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं। आईये जाने कि , बादाम खाने के और क्या फायदे है और क्यों यह खाने की बेस्ट चीज़ है .

बादाम के स्वास्थ्य लाभ ( बादाम के क्या स्वास्थ्य लाभ है )

हृदय रोग का खतरा कम:  Health-benefits-of-almond

बादाम में पॉलीफेनोल्स (एक रासायनिक यौगिक) का एक एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव माना जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है और हृदय रोग की संभावना को कम करता है।

बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण:Health-benefits-of-almond

बादाम एक स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में मधुमेह रोगियों में ग्लाइसेमिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

बेहतर याददाश्त: Health-benefits-of-almond

कुछ शोध बादाम खाने और संज्ञानात्मक कार्य के बीच की कड़ी का समर्थन करते हैं।

स्वस्थ आंत : Health-benefits-of-almond

बादाम में आहार फाइबर और पॉलीफेनोल्स की प्रचुरता एक प्रीबायोटिक प्रभाव पैदा कर सकती है।

इन शक्तिशाली लाभों के अलावा, बादाम एक पेट भरने वाले नाश्ते और दूध या आटे के संभावित विकल्प दोनों के रूप में काम करते हैं। बादाम के इतने बढ़िया फायदों के अलावा और क्या आपको पता होना चाहिए :

क्या बादाम अन्य मेवों से बेहतर विकल्प हैं?

बादाम में हेज़लनट्स, मैकाडामिया नट्स, पिस्ता और अखरोट की तुलना में कम फैट होता है। उस समूह में से बादाम में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक भी होता है।

क्या बादाम का दूध गाय के दूध का अच्छा विकल्प है?

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु ( lactose intolrence ), शाकाहारी(vegetarian ) हैं, या डेयरी प्रोडक्ट्स को उसे नहीं करना चाहते ( क्युकी कुछ लोगो को दूध और अन्य डेरी प्रोडक्ट्स से अलेर्जी हो सकती है ) तो इससे बचने के लिए बादाम के दूध के विकल्प चुनें जिन्हें स्पष्ट रूप से कम या बिना मीठे के रूप में लेबल किया गया है।

यहां तक ​​​​कि “सादे बादाम के दूध” में थोड़ी चीनी हो सकती है – प्रति 8-औंस कप में 18 ग्राम तक!
अगर आप अपनी दोएत में सोडियम कि मात्रा भी नियंत्रित करना चाहते है तो बता दे कि कुछ बादाम कि किस्मो में यह 230 मिलीग्राम तक हो सकती है , भले ही वे नमकीन स्वाद का टेस्ट न दे

जहां तक ​​आपके बच्चों का सवाल है, अगर उन्हें डेयरी से कोई एलर्जी नहीं है, तो आप उनके लिए गाय के दूध बेस्ट मानते है , लेकिन दूध के विकल्प (जैसे बादाम) को बच्चो की कम हाइट के लिए अच्छा माना गया है कुछ लोगो का मानना है की गाय का दूध ही सर्वोत्तम है क्योकि उसमे वसा और प्रोटीन कम होता है। हालांकि, इसमें अलग अलग वैज्ञानिको की अलग अलग राय है .

 

बादाम मक्खन भी एक अच्छा विकल्प है

आर आप रोज पीनट बटर और जेली खाकर थक चुके है या बोर हो गए है . तो बादाम मक्खन भी एक अच्छा विकल्प है , जो आप try कर सकते है ,जो पौष्टिक रूप से मूंगफली के मक्खन( पीनट बटर) के समान है। 2 बड़े चम्मच परोसने के लिए, बादाम मक्खन और पीनट बटर दोनों में लगभग 200 कैलोरी, 17 ग्राम वसा और 4 ग्राम फाइबर होता है। मूंगफली में बादाम (7 ग्राम) की तुलना में प्रति सर्विंग (8 ग्राम) एक अतिरिक्त ग्राम प्रोटीन होता है, लेकिन दोनों पेट भरने का अच्छा satisfaction देते है और आपकी कम पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए लालसा को रोक देंगे।

बादाम मक्खन में उच्च मात्रा में विटामिन ई होता है , जो पीनट बटर के मुकाबले में 3 गुना होता है और साथ ही थोड़ा अधिक कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है . इसके साथ ही बादाम बटर में महत्वपूर्ण रक्तचाप-संतुलन पोषक तत्व भी पाए जाते है , जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी मददगार होते है .

बादाम के आटे को भी एक विकल्प में यूज़ कर सकते है .
ब्लैंच्ड, पिसे हुए बादाम से बना, बादाम का आटा अन्य अनाज आटे के मुकाबले में एक उच्च प्रोटीन विकल्प प्रदान करता है। यह नारियल के आटे की तुलना में saturated fat में कम है और सामग्री के सिर्फ 2 बड़े चम्मच विटामिन ई के आपके दैनिक मूल्य का 15% तक प्रदान कर सकते हैं। बादाम का आटा सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता( celiac disease or gluten sensitivity )वाले लोगों के लिए एकदम सही है, क्योंकि यह पारंपरिक गेहूं के आटे की जगह ले सकता है

Q .बादाम कैसे खाना चाहिए?
बादाम को कैसे भी खाया जा सकता है , दिन में किसी भी समय , गर्मियों में बादाम पानी में भिगो केर खाना चाहिए, या ठन्डे पेय पदार्थ , जैसे ठंडा दूध, मिल्क शेक, खीर आदि के साथ ले सकते है .

Q . सुबह खाली पेट बादाम खाने से क्या फायदा होता है?
1 – मधुमेह का स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है ।
2 – मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को सुधारता है
3 – त्वचा को हेअल्थी बनता है
4 – पाचन क्रिया को बनाएं तंदुरुस्त
5 – शरीर में ऊर्जा बढ़ाये

Q. 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?
अगर आप एक सामान्‍य जीवनशैली और सामान्‍य डाइट पर हैं तो आपको एक दिन में 3-4 बादाम खाने चाहिए।
10 बादाम में कितना प्रोटीन होता है?
8 से 10 बादाम में करीब 12 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है।

Q. बादाम खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?
बादाम के सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल-सी) के स्तर को संतुलित रखा जा सकता है। यह हृदय के लिए लाभकारी साबित हो सकता है

Q. खाली पेट बादाम खाने से क्या नुकसान है?
खाली पेट बादाम के सेवन से फूड एलर्जी हो सकती है. किसी किसी को ये पचता नहीं है. जिसके कारण जी
मचलाने जैसी समस्या हो सकती है

Q. बादाम खाने का सही समय क्या है?
बादाम खाने का सबसे बेस्ट तरीका है उसे गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खा लें , वैसे आप बादाम दिन में कभी भी खा सकते है

Q.बच्चों को कितने बादाम खिलाने चाहिए?
आप चाहें तो बादाम का पाउडर बनाकर भी बच्चे को खिला सकते हैं. जब बच्चे के दांत निकल आएं तो आप उन्हें साबुत बादाम भिगोकर भी खिला सकते हैं. आप 2 से 3 साल के बच्चे को 3 से 4 बादाम खिला सकते हैं

Q.असली बादाम की पहचान कैसे करे?
सबसे अच्छी क्वालिटी के बादाम ईरान में होते हैं। उन्हें मामरा कहा जाता है। इसका वजन कम होता है और छिलके पर धारियां भी होती हैं। यह बादाम बहुत महंगा आता है और बहुत ही फायदेमंद एवं स्वादिष्ट होता है

Q. दिमाग तेज करने के लिए बादाम कैसे खाएं?
बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करता है. बादाम में मैग्नेशियम होता है जिससे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं. 5- याददाश्त बढ़ाता है- बादाम ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है

Q.बादाम को भिगोकर खाने से क्या फायदा?
रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से खाना बेहतर तरीके से पचने में मदद मिलती है.
रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.
भीगे हुए बादाम का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है

 

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें नीचे  comment करे ,और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें,  [email protected].com पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है : [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

यह भी  पढ़े :-

10 Genius Tricks-to-increase-your-prestige-in-society | समाज में अपना मान -सम्मान बढ़ाने की 10 ट्रिक्स

Genius : 14-tricks-that-will-increase-your-value-in-people | जानें ये 14 Tricks  जो लोगों में आपकी वैल्यू बढ़ा देंगी

Extraordinary : 7-qualities-so-you-can-get-rid-of-every-trouble | अगर आपके भीतर हैं ये सात गुण तो आप हर मुसीबत से पा सकते हैं छुटकारा

MIRACLE : 10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality | 10 टिप्स जो आपकी personality  को खुशनुमा बना देंगे  

 

medium.com

image courtesy 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *