MIRACLE : 10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality | 10 टिप्स जो आपकी personality  को खुशनुमा बना देंगे  

By | February 19, 2022

10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality , 10 Best pleasing Personality Development Tips Hindi

10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality | 10 टिप्स जो आपकी personality  को खुशनुमा बना देंगे

Table of Contents

10 Tips to Develop Pleasant Personality in Hindi, व्यक्तित्व विकास से सम्बंधित 10 टिप्स, कोई भी इंसान अपने efforts से एक आकर्षक व्यक्तित्व का मालिक बन सकता,Pleasant Personality Tips

कभी कभी हमारी मुलाकात किसी से होती है , और हम मन ही मन उसकी तारीफ़ करे बिना रह नहीं पाते। हम उससे से इतना प्रभावित हो जाते है , की हम और लोगो से भी उनको तारीफ करते नहीं थकते , हम ही नहीं , और लोग भी उनकी तारीफ करते ही होंगे , क्योकि वो जहाँ भी जाते है अपने व्यक्तित्व की छाप छोड़ जाते है , तो ऐसा क्या होता है उनके अंदर , ऐसी क्या बात होती है , हम दिल से उनके फैन हो जाते है

ऐसे लोगो की हर जगह Respect होती है, उन्हें सब Like करते है , Parties में Invite करते है , कि उनका आना बहुत जरुरी है और ऑफिस में भी सब उनको ही पूछते है , Job में इन्हें Promotion भी जल्दी मिलता है.

हमारा भी दिल करता है यह सब खुबिया हमारे अंदर भी हो , हमारी भी सब जगह तारीफ़ हो , सब हमारे भी फैन हो।

तो आइये जाने क्या है वो बाते जो अगर आप भी आपने ले तो आपका भी व्यक्तित्व आकर्षक हो जाएगा , इस article हम ऐसे ही 10 points जानेंगे ,

You May Also Read Related Personality development Articles :-

Personality Development Tips | How to improve Personality | Dashing personality(ENGLISH )

Personality Development Tips In Hindi | पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स इन हिंदी

1. हर एक के बारे में positive image बनाये

हम जब भी किसी से मिलते है , तो अपने आप हमारे मन में एक image उस व्यक्ति की बन जाती है , और ये इमेज हमारी सोच पर भी निर्भर करती है , जैसी हमारी सोच होगी हम वैसा ही उस आदमी के बारे में सोचेंगे , क्युकी कहा भी गया है ना

“जाकी रही भावना जैसी , तुन देखि प्रभु मूरत वैसी । “
मतलब जैसी हमारी भावना होगी , हमे भगवान् भी उसी रूप में मिलेंगे।

तो अब हमें करना ये है कि, हमें हर इंसान के बारे में अच्छी सोच बनानी है , अच्छा सोचना है , ताकि उसकी अच्छी इमेज हमारे मन में आये ,
क्युकी जैसी image उसकी हमारे मन में बन जायेगी , हम उससे वैसा ही behave करेंगे, और जाहिर है कि अगर अच्छी इमेज बनेगी तो हम उससे अच्छा व्यवहार करेंगे।

हमें लोगों की कमी या shortcoming से irritate नहीं होना चाहिए , बल्कि खुद को उनकी जगह रख कर देखना चाहिए. क्या पता अगर हम भी उन्ही जैसे circumstances में पले-बढे होते तो उन जैसे ही होते इसलिए हर एक का सम्मान दिल से कीजिये।

ये सोचिये कि , ज्यादातर लोग अच्छे होते हैं; कम से कम उनके साथ तो होते ही हैं जो उनके साथ अच्छा होता है, आप लोगों के साथ अच्छा बनिए, उन्हें like करिए और बदले में वे भी आपके साथ ऐसा ही करेंगे. प्यारा और मीठा बोलने वाले बनिए , क्युकी प्यारा और मीठा बोलने वाला सबको अच्छा लगता है।

2. मुसकुराहट के साथ मिलिए

अगर हम किसी को smile के साथ मिलते है , और miracle कर सकती है , जैसी आप किसी से पहली बार मिल रहे है , तो आपका फर्स्ट लुक में अगर आपके चेहरे पर smile होगी , ये ये उनको सारी उम्र याद रहेगी , और बहुत सम्भावना है कि , आपकी मीटिंग के सफल होने कि ये बहुत बड़ी वजह बन जाए।

जैसे हम किसी से पहली बार मिलने जा रहे है , और पहली नजर में ही अगर हम देखते है उसका मुँह बना हुआ है , या फेस पर कोई भाव नहीं है। तो हमारा व्यवहार भी वैसा ही हो जाएगा , लेकिन अगर कोई आपको देखते ही चेहरे पर स्माइल ले आता है ,तो आपके चेहरे पर ही आपने आप smile आ जायेगी , और आपको उससे बात शुरू करने में झिझक नहीं होगी , आपको बात स्टार्ट करना बहुत comfortable लगेगा।

एक मुस्कुराता चेहरा सबको आकर्षित करता है। और आपकी personality को attractive बनाने में बहुत मददगार होता है. हमारा मुस्कुराता चेहरा सामने वाले का मूड भी चेंज कर देता है।

मुस्कुराने से एक और फायदा भी है, as per some research; जब हम अन्दर से खुश होते हैं तो हमारे एक्सटर्नल expressions उसी हिसाब से change हो जाते हैं, हमें देखकर ही लोग समझ जाते हैं कि हम खुश हैं; और ठीक इसका उल्टा भी सही है, यानि जब हम अपने बाहरी expressions खुशनुमा बना लेते हैं तो उसका असर हमारे internal mood पर भी पड़ता है और वो अच्छा हो जाता है.
इसलिए हमेशा अपने चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान हमेशा रखे।

3. नाम से सम्बोधित करे

(10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality)

किसी से बात करते समय , उनको नाम से सम्बोधित करने से उनको बहुत इम्पोर्टेंस फील होती है , क्योकि किसी भी व्यक्ति के लिए उसका नाम दुनिया के बाकी सभी नामों से ज्यादा importance रखता है. इससे बात का बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है लेकिन ध्यान रखे। कि अगर व्यक्ति आपसे senior है तो आपको नाम के साथ ज़रूरी suffix या prefix लगाना होगा.

किसी को अगर आप प्रभावित करना चाहते है , चाहे वो कोई बिज़नेस डील हो या ,पर्सनल मीटिंग , उनके नाम को बीच बीच में यूज़ करने का अलग ही प्रभाव पड़ता है , तो आप भी “नाम की महत्ता को समझिये ”, नाम याद रखना आपको एक बहुत बड़ी edge दे देता है.

4. हर किसी कि परेशानी में साथ खड़े हो

(10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality)

सबसे पहली बात तो , आप अगर सबके साथ उनकी सुख दुःख में खड़े होते है , तो आप सबके चेहते बन जाते है , दूसरी बात बात ‘तुम’ कि जगह ‘हम’ का प्रयोग करे for example :- मान लो आप किसी कि परेशानी में उसके घर जाते है,

आप बोले :- “अब तुम्हे ये करना चाहिए” , या “अब तुम ये करो”
और अगर आप बोले “अब हमें ये करना चाहिए” , या “अब हम ऐसा करते है”

बताओ कौन सा सुन के ज्यादा अच्छा लगेगा। , of course बाद वाली लाइन्स सबकी पसंद आएँगी
“अब हमें ये करना चाहिए” , या “अब हम ऐसा करते है”
इससे ऐसा लगता है , कि उनकी परेशानी में आप साथ हेल्प करे रहे हो , न कि बाहर से हेल्प कर रहे हो।

ये उनको बहुत moral support देगा , और वो आपकी ये help जिंदगी भर याद रखेंगे।

देखिये परेशानिया तो आती जाती रहती है , उनकी परेशानी भी कुछ दिन में चली जायेगी , लेकिन आपकी ये मदद उनको हमेशा याद रहेगी
वो सबको कहते फिरेंगे कि ” जब मेरे को परेशानी आयी थी , ये मेरे साथ खड़े थे “, वो दिल से आपका आभार मानेंगे
तो “तुम ” नहीं “हम” बोलना सीखो

5. बोलने से पहले सुनिए:

“Choose to Listen Rather Than To Talk “
अगर आप बोलने से ज्यादा सुनने में विश्वास करते है , तो आप सब के favourite बन जाएंगे , अगर आप किसी से मिलते है , अगर आप अपनी बोलते जाएंगे , और अपनी बात ही बताते जाएंगे , कि मैं क्या करता हु , मुझे क्या पसंद है , तो यकीं मानिये , इसमें किसी का कोई interest नहीं है।

आप उनकी बात को ध्यान से सुनिए , उनको ये फील करवाए कि आप बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति है , और आप उनकी बात बहुत ध्यान से सुन रहे है , अगर कोई आपको अपनी hobbies के बारे में बता रहा है , तो आप बीच बीच में उससे related कुछ question पूछ सकते है , For ex: अगर कोई कहता है कि उसे घूमने का शौक है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उसकी favourite tourist destination क्या है, और वहां पर कौन-कौन सी जगह अच्छी हैं.

जिससे उस व्यक्ति को लगे कि आप उनकी बात पर बहुत ध्यान दे रहे है , तो उनके मन में आपके लिए इज्जत बहुत बढ़ जाएगी , आप यकीन माने या माने , आप ये कर के देख ले, ये काम करता है। और आप सबके चेहते बन जाते है।
आप अच्छे listener बनिए , listeners की demand कभी कम नहीं होती आप देखेंगे कि किस तरह आपकी demand बढ़ जाती है.

6. क्या कहते हैं से भी ज़रूरी है कैसे कहते हैं :

इसका मतलब आपको बोलने का तरीका भी आना चाहिए , जैसे आप कुछ भी बोल रहे है उससे ज्यादा महत्पूर्ण है आपके बोलने का तरीका , For ex. अगर आप किसी को किसी बात के लिए sorry बोलते है , लेकिन आप मुंह बना कर sorry बोलते हैं , तो उस sorry का कोई प्रभाव नहीं होगा , इसका मतलब है कि ना केवल हमें सही words use करने हैं बल्कि उन्हें किस तरह से कहा जा रहा है इस बात का भी ध्यान रखना है.

इसलिए आप अपनी आवाज़ नीची रखे , धीमी और मधुर भाषा में सबसे बात करे , आपकी body language भी impressive होनी चाहिए। polite और well-mannered तरीके बात करने कि कोशिश करे

एक बात का और ध्यान रखे कि कुछ लोग सोचते है , english बोलने से आप दुसरो को इम्प्रेस कर सकते है , ऐसा कुछ हद्द तक सही है , लेकिन आप बिना इंग्लिश बोले , या बिना english जानते हुए भी भी एक प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले इंसान बन सकते हैं.

7. बिना अपना फायदा सोचे लोगों की help करिए

(10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality)

आपको जब भी किसी कि मदद का मौका मिले , और मदद करना संभव हो , तो आप हमेशा मदद करने के लिए तैयार रहिये , क्योकि ऐसे मौके कम ही मिलते है , इसलिए ऐसे मौके कि तलाश में रहना चाहिए , क्योकि एक बार कि हुई मदद इंसान भूलता नहीं है , वो जिंदगी भर याद रखता है ,

और वो आपकी कि हुई मदद को सबको बताता भी है , कि आप कितने अच्छे इंसान हो , और मदद करने के टाइम पर अपना फायदा नहीं सोचना चाहिए , और फायदा हो या ना हो मदद से पीछे नहीं हटना चाहिए, कई बार हमें लगता है , इसमें मेरा कोई फायदा नहीं है , लेकिन वक़्त का कुछ पता नहीं है , अगर आप ऐसा सोचेंगे की इस व्यक्ति से मुझे कभी कोई काम नहीं पड़ सकता तो वक़्त आपको ऐसी स्थिति में लाकर खड़ा कर देगा की आपको उसी व्यक्ति से बहुत जरुरी काम पड़ेगा । इसलिए मदद करे और ज्यादा सोचे नहीं ,

एक बात और मदद करने के बाद कभी भी उसे जताये नहीं चाहिए , ना ही किसी और के आगे बार बार उस की हुई मदद का जिक्र करना चाहिए । इससे उस मदद की वैल्यू काम हो जाती है , वो जिससे आप बार-बार जिक्र करोगे , वो व्यक्ति भी आपके बारे में अच्छी इमेज नहीं बनाएगा, अगर एक बार बता भी दिया तो उसे बार बार नहीं दोहराना है।

देखो अगर थोडा वक़्त देने पर आप किसी के काम आ सकते हैं तो ज़रूर आएं. आपकी एक selfless help आपको दूसरों की ही नहीं अपनी नज़रों में भी उठा देगी और आप बहुत अच्छा feel करेंगे.
किसी को गुलाब देने वाले के हाथो में अक्सर गुलाबो की महक रह ही जाती है।

8. अपने External Appearance को अच्छा बनाइये

(10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality)

आपका अच्छा look और apperance , भी दुसरो के मन में आपकी इमेज बनाने में बहुत काम करता है , क्योकि हमारा पहला impression हमारा appearance ही होगा इसलिए इस पर भी पर थोडा ध्यान देने की ज़रुरत है.

यहाँ मेरा मतलब ये नहीं है , आप बहुत मेकअप करे या बहुत बॉडी बिल्डिंग करे। मतलब आप फंक्शन के हिसाब से sobar लुक में दिखे। ना ज्यादा तड़क भड़क , ना ही बिलकुल भोंदू जैसे। सीधा मतलब है कि आप occasion के हिसाब से dress-up होइये और personal hygiene पर ध्यान दीजिये proper तरीके से hair-cut, nails और well pressed dress , polished shoe आपकी personality पर प्रभाव डालते हैं.

9. किसी की तारीफ़ करने का कोई मौका ना छोड़िये।

(10-Tips-To-Develop-Pleasant-Personality)

इस दुनिया में सबको अपनी तारीफ़ सुनना पसंद है , चाहे वो कोई भी हो। तो अगर आप किसी की तारीफ़ करते है तो आपका फैन हो जाता है।
किसी भी फंक्शन में ,शादी में ,पार्टी में , या family get together में कभी भी किसी का तारीफ़ का कोई मौका मिले तो उसे मत छोड़िये , जैसे की अगर किसी का कोट बहुत अच्छा लग रहा है , या किसी ने कोई बहुत अच्छी बात कही , तो उनकी दिल खोल कर तारीफ़ कीजिये।

किसी के अंदर अगर कोई अच्छी बात है , जैसे उनका इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स, उनका ड्रेसिंग सेन्स, उनकी आर्ट्स & क्राफ्ट स्किल्स, या writting स्किल्स, कोई भी अगर किसी चीज में अच्छा है , और आप थोड़ी सी सी तारीफ़ कर दे तो इसमें कोई बुराई नहीं है ,

इस दुनिया में हर कोई तारीफ़ का भूखा है। उसमे मैं भी हूँ ,अगर आपको मेरा काम अच्छा लगे , तो अगर आप मुझे कमेंट करके या , ईमेल करके मेरी तारीफ़ करेंगे , या किसी और को भी मेरे इस आर्टिकल को शेयर करके बताएँगे , तो मुझे भी बहुत ख़ुशी होगी ,मैं भी आपका फैन हो जाऊँगा।
इस तरह से छोटे छोटे तरीके होते है , किसी को अपना बनाने के , किसी के दिल में अपनी जगह बनाने के

सीधी सी बात है , किसी की तारीफ़ करके आप उसे वो देंगे जो वो दिल से चाहता है। आप उसकी ख़ुशी को बढ़ा देंगे, उसका दिन बना देंगे, और सबसे बड़ी चीज आप उसे वो काम आगे भी follow करने के लिए fuel दे देंगे. अगर सामने बोलने से हिचकते हैं तो बाद में एक sms कर दीजिये, मेल से बता दीजिये, पर अगर कुछ praiseworthy है तो उसे praise ज़रूर करिए.

10. लगातार observe और improve करते रहिये :

अपनी आदते सुधारना कोई आसान काम नहीं है , नाही आप कभी भी सर्वगुण संपन्न बन सकते है , हमेशा कुछ न कुछ सुधार करने के लिए बाकी रहेगा , आप कभी भी ये नहीं सोच सकते की आपमें सब अच्छी बात आ गई है , या उपर बताई गयी ९ बाते आपने जीवन में पूरी तरह से उतार ली है , और अब कुछ भी सुधार करना या , नया करना बाकि नहीं है।

सीखने की प्रक्रिया on -going है , इसमें आप ऑब्सेर्वे एंड रियेक्ट तकनीक को भी इस्तेमाल कर सकते है , ये मैं करता हु , मैं दुसरो को देख कर सीखता हूँ , अगर मुझे किसी ये कोई इंग्लिश का नया वर्ड मिलता है , या किसी की कोई आदत अच्छी लगती है , तो मैं उसे अपने जीवन में फॉलो करने की कोशिश करता हूँ

मेरी ये आदत है कि मैं लोगो को बहुत minutly observe करता हूँ , मेरी इस आदत से मैंने बहुत कुछ सीखा है , आप हमेशा अपने लिए कुछ समय निकाल कर अपनी activities, अपने words को minutely observe करिए, आपने क्या किया, आप उसे और अच्छा कैसे कर सकते हैं, लोग उसी काम को कैसे करते है । आप भी इस रास्ते पर बढ़ते हुए खुद को observe करते चलिए, और लगातार improve करते जाइये.

मुझे उम्मीद है मेरी बताई गयी ये १० बाते आपकी personality को smiling & pleasant बनाने में help करेंगी , और आप सबके प्यारे और चहेते बनकर रहेंगे।

अब आपको क्या करना है ?

अब मेरी बताई गयी इन बातो को एक-एक करके practice करनी है , पहले आप कोई भी एक point सेलेक्ट करले , उसको अपने ऊपर real life में apply करना शुरू करदे, फिर थोड़े दिन बाद observe करे , कि आप उसमे कितने सफल हुए है ,

फिर दूसरे किसी पॉइंट को select करले , फिर उस पर काम करना स्टार्ट करे और real life में देखते रहे , कि आप सही तरीके से उसको फॉलो कर रहे है या नहीं , इस तरह से आप एक-एक करके सारे पॉइंट जब apply करने लग जाएंगे और कुछ ही महीनो में आप पाएंगे कि एक साथ सारी बातों पर ध्यान दे पा रहे हैं.
यदि आप patience के साथ अपने जीवन को सुधरने में लगे रहेंगे , और मेरा यकीन है कि आप जल्द ही एक pleasant personality के मालिक होंगे.

व्यक्तित्व विकास से सम्बंधित इन लेखों को भी ज़रूर पढ़ें :

5-reasons-you-feel-like-you-dont-fit-in & What To Do About It | खुद को निश्चित दायरे से बाहर निकालें

NEVER REGRET : 5-things-you-should-never-do | 5 चीजें जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए  ?

Personality Development Tips | How to improve Personality | Dashing personality

खुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें | 7 Habits of Happy People How To Be Happy

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें नीचे  comment करे ,और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें . [email protected] पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है : [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

यह भी पढ़े :-

sanskar-real-education | 10 संस्कार जो बच्चे को सीखने जरुरी है।

एक गरीब बेबस बच्चे और उसकी विधवा माँ की हृदय विदारक कहानी

NEVER REGRET : 5-things-you-should-never-do | 5 चीजें जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए  ?

 

ढाबा चलानेवाला12वीं पास लड़का, बन गया रिजॉर्ट का मालिक | 12th pass boy running Dhaba, became the owner of the resort

 

चाय पी के cup खा लो

 

सपनों का मतलब | सपनों का अर्थ | sapno ka matlab | sapno ka matlab hindi

 

YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

 

बेटे के चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

 

medium.com

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *