Genius : 14-tricks-that-will-increase-your-value-in-people | जानें ये 14 Tricks  जो लोगों में आपकी वैल्यू बढ़ा देंगी

By | March 30, 2022

Learn These 14 Tricks That Will Increase Your Value In People | जानें ये 14 Tricks  जो लोगों में आपकी वैल्यू बढ़ा देंगी

Learn These 14 Tricks That Will Increase Your Value In People, 14-tricks-that-will-increase-your-value-in-people

How to increase your value,apni value kaise badhaye in hindi,अपनी वैल्यू बढ़ाना सीखो,अपनी इज्ज़त कैसे बनाएं,खुद की वैल्यू कैसे बढ़ाए,अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये

14-tricks-that-will-increase-your-value

 

…क्या आप चाहते है की आप की भी समाज में value हो या आप इसे और बढ़ाना चाहते है ? क्या आप चाहते है कि आपकी हर कोई इज्जत करें? जाहिर है आप चाहते है , क्योकि हर इंसान की ये चाहत होती है और वो अपनी value बढ़ाना चाहते है।

तो आइए चलिए हम इस पोस्ट 14 ट्रिक्स जानते है , जो आपको समाज में एक अलग मुकाम पर लेकर खड़ा कर देंगी , और हर कोई आपकी इज्जत करेगा।

हर कोई चाहता है कि दूसरे लोग उसकी इज्जत करे और उसकी बात की value हो। ऐसा बहुत लोगो के साथ होता है कि वह कुछ भी करते या बोलते है पर कोई भी उस इंसान की value नहीं करता है।

कुछ इंसान ऐसे भी होते है जिसकी हर एक बात और काम की value दूसरे हद से ज्यादा करता है। इस दोनों इंसान के अंदर कुछ चीज़ो का अंतर होता है।

जिसको आप अपने अंदर शामिल करके अपने इज्जत को बढ़ा सकते है। चलिए हम जानते है कि आप कैसे अपनी वैल्यू बढ़ा सकते है।

1. कम बोलें

जरूरत पड़ने पर ही बोलने की कोशिश करें, जब जरूरत न हो तो बेकार की बात ना करें और लोग आपको गंभीरता से नहीं लेंगे, भले ही आप गंभीरता से बात कर रहे हों। ज्यादा बोलने वाले की कोई वैल्यू नहीं होती । कभी कभी “मौन” उससे ज्यादा कह जाता है , जो बोल कर नहीं कहा जा सकता है। “silence is much powerful than speech “

2. ‘ना’ कहना सीखें

कभी-कभी अच्छा होता है, अच्छा नहीं होना।मतलब हमेशा ‘हां’ कहने से आप अच्छे नहीं हो जाते। कोई भी काम जो गलत है , या आपके लिए संभव नहीं है , साहसपूर्वक ‘नहीं’ कहना ज्यादा अच्छा होता है। इस तरह से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते है।

अच्छा ना होना भी कभी कभी अच्छा आता है, जैसे अगर कोई गलत स्टेप लेने जा रहा है , और आपको पता है की ये गलत है , इससे नुकसान होगा, फिर भी आप सहस करके ‘ना’ नहीं कहे। और उसी वही काम करने दे। तो ये गलत होगा।

14-tricks-that-will-increase-your-value-in-people

3. जल्दबाजी में उत्तर न दें

उत्तर देने में जल्दबाजी न करें, अपना समय लें, उत्तर देने से पहले ठीक से सोचें, कहा जाता है कि वादा मत करो, जब आप खुश हों, तब निर्णय न लें, जब आप क्रोधित हों। हर समय एक दम निर्णय लेना जरुरी नहीं होता है। जब कोई कोई निर्णेय लेना हो , सोचो, समझो , उस काम के फायदे और नुकसान सोचो, सबकुछ सोच कर तब निर्णय ले , और फिर उस पर अमल करे।

5. काम पर ध्यान दें

काम ‘कैसे’ करना है इस पर ध्यान दें, ‘क्यों’ पर नहीं ,आधुनिक नौकरियों से संतोष क्यों नहीं मिलता? क्या हम अपने काम में ‘क्यों’ ढूंढने की गलती कर रहे हैं जबकि हमें ‘कैसे’ का जवाब तलाशने की ज़रूरत है? हमेशा अपने काम पर ध्यान दे,ये बहुत महत्त्वपूर्ण है , काम पर फोकस का अर्थ यह है कि कोई कैसे ध्यान देता है या ध्यान केंद्रित करता है।

6. तर्क से बचें

अगर आप अपनी वैल्यू बना चाहते है। बेकार के तर्क वितर्क से बचे। इग्नोर करना सीखे, इसका मतलब ये नहीं है की हमेशा चुप रहे , अपना पक्ष ना रखे, लेकिन , “कीचड़ में पैर मारने से अपने कपडे गंदे होते है ” , इसलिए , निचली श्रेणी के लोगो से वाद विवाद से बचना चाहिए, और

अपनी इमेज का ध्यान रखना चाहिए , या तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान संघर्ष से बचना हमेशा मुख्य प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि काम से संबंधित विवादों में अच्छे संचालको के लिए भी संभालना मुश्किल हो सकता है

7. अपना ज्ञान बढ़ाएँ

ज्ञान ही सफलता की कुंजी है, जब आप ज्ञानी होते हैं, तो कोई भी आपको हल्के में नहीं ले सकता, और आपको मूर्ख नहीं बना सकता, जीवन के हर क्षेत्र में, चाहे वह नौकरी हो या व्यवसाय, ज्ञान को उन्नत करना आवश्यक है।

शिक्षा एक ऐसा धन है , जिसे” चोर चुरा नहीं सकता ,राजा छीन नहीं सकता , युद्ध हो या आपात कल हो , आप देश में हो विदेश में हो , ये हमेशा आपके साथ है , सरकार इस पर टैक्स नहीं लगा सकती, और विद्या ही एक ऐसा धन है , जो दान करने से बढ़ता है। ”

और आप हमेशा समाज में अपनी ज्ञान के बल पर इज्जत , मान-सम्मान, पैसा , शोहरत , सब कुछ कमा सकते है , , चाहे आप बिज़नेस करते हो या जॉब , ज्ञान से तरक्की संभव है , और ज्ञान में निरंतर वृद्धि करना जरुरी है।

कोई भी कभी ये नहीं कह सकता की , “अब मैं सर्व गुण संपन्न हो गया हूँ , मुझे दुनिया के सब ज्ञान की प्राप्ति हो चुकी है” ,
ज्ञान की प्राप्ति एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है , हर आदमी जीवन भर कुछ सीखता रहता है , और हमेशा कुछ ना कुछ सिखने को बाकि
रहता है , जिसका सीखना रुक गया , समझो उसकी तरक्की रुक गई , जिसकी सिखने की इच्छा रुक गई , मतलब उसका जीवन रुक गया।

 

8. अमीर बनने की कोशिश करें

इसमें कोई शक नहीं है , की पैसा बहुत बड़ी चीज़ है , ” पैसा सब कुछ नहीं है।, लेकिन बहुत कुछ है। ” आजकल के समाज में जिसके पास पैसा है , उसकी इज्जत है , उसकी वैल्यू है , चाहे वो कैसी भी शक्ल सूरत का हो, चाहे वो गोरा हो या काला , ये कोई महत्व नहीं रखता । चाहे वो गलत हो या सही , पैसा सब ऐब ढक देता है ,इसका मतलब ये नहीं है। कि आप गलत तरीके से पैसा कमाए,

लेकिन कुछ भी हो , हमेशा अपनी आय बढ़ाने के प्रयासों पर काम करते रहे , आय के कई स्रोत उत्पन्न करने का प्रयास करें, अमीर लोग हमेशा धन की कई धाराएँ बनाने की कोशिश करते हैं, और आय के एक स्रोत पर निर्भर नहीं रहते हैं। हर अमीर आदमी एक से ज्यादा पैसा कमाने के जरिये बनाते है। अगर किसी समय एक स्त्रोत काम नहीं करता है , तो उस समय अन्य स्त्रोत से पैसा आ रहा होता है।

 

10.सभ्य और साफ कपड़े पहनें

समाज में अपनी वैल्यू बनाने के लिए ये भी बहुत जरुरी है , कि आपको कपडे पहनने का सलीका हो , आप बेतरतीब , बेढंगे , कपडे पेहेंगे तो आपकी वैसी ही इमेज लोगो के मन में बनेगी, समझिये , अगर आप किसी कंपनी में सीईओ है , और आप पीले रंग पेंट , फटी हुई जीन्स पहन के ऑफिस मीटिंग्स में जाएंगे , तो आपकी कैसी इमेज बनेगी ,

इसको ऐसे समझिये, हमारे देश में नेताओ की इमेज हमेशा , कुर्ते पाजामे में ही बनी है ,अगर कोई नेता कोट पेंट टाई लगा के। किसी पब्लिक को एड्रेस करने जाए , तो उसका अलग impact बनेगा।

हमेशा समझदार और सभ्य कपड़े पहनें, और अवसर के अनुसार पोशाक पहनें। कार्यालय की बैठक में फैंसी कपड़े पहनना बुद्धिमानी नहीं है। और वीकेंड पार्टी में फॉर्मल ड्रेस पहनना भी समझदारी नहीं है , सोच समझ के चुनें , सलीके से कपडे पहने।

9. किताबों से सीखें

“साथ निभाना किताबों से सीखें—— इंसान से सीखा तो ——- हो सकता है आपका ज्ञान अधूरा रह जाए “

किताबें आपकी सबसे अच्छी दोस्त हैं, आपकी जिंदगी इतनी लंबी नहीं है कि आप सब कुछ खुद के अनुभवों से सीख सकें। इसलिए दुसरो के अनुभव से सीखना बहुत जरुरी है, किताबो में किसी के अनुभव छिपे होते है। किताबें पढ़ने से ना केवल याददाश्त में सुधार होता है, बल्कि किसी चीज पर अटेंशन रखने की क्षमता भी बढ़ती है।

पढ़ने से ब्रेन को सीक्वेंस में सोचने में मदद मिलती है, और इस प्रकार दिमाग के अटेंशन स्पैन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है यानि कि हम अधिक समय तक किसी चीज पर फोकस कर पाते हैं।

11. प्रतिक्रिया न करने का प्रयास करें

जरूरी नहीं कि हर मौके पर हमेशा रिएक्ट किया जाए, कभी-कभी रिएक्ट न करना ही अच्छा होता है। कई बार मौन बोले गए शब्दों से ज्यादा कह देता है। दूसरों को मत दिखाओ, तुम घबरा रहे हो

क्या कभी-कभी आपको अपनी भावनाओं पर काबू पाना मुश्किल लगता है? क्या आप जरा-जरा सी बात पर बुरा मान जाते, भड़क उठते या निराश हो जाते हैं, जिंदगी की चिंताएं आप पर इस कदर हावी हो जाती हैं कि आप बिल्कुल लाचार महसूस करते हैं? ऐसे में जरूरी है कि भावनाओं पर काबू करना। जानें यह कैसे संभव है।

असल जिंदगी में भावनाओं पर काबू इतना आसान नहीं होता लेकिन मन के भावों की अभिव्यक्ति के लिए सही जगह और माहौल भी जरूरी है। कभी-कभी जब हम अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाते जिससे अपने लिए मुश्किल भी खड़ी कर लेते हैं।

भावनाओं पर काबू करना अपने आप में एक कला होती है। सही जगह पर अपनी भावनाओं को जाहिर करने से आपकी भावनाएं उपेक्षित होती हैं और आपकी भावनाओं की कद्र भी की जाती है।

12. कम बोलें ज्यादा सुनें (कम बोलने से क्या होता है ?)

कम बोलने से आपकी बात में गंभीरता होती है, जिससे सभी आपकी बात को सुनने में दिलचस्पी लेते हैं। रिश्ते मज़बूत होते हैं- जब आप किसी को ध्यान से सुनते हैं तो बात करने वाले व्यक्ति को अच्छा महसूस होता है। सुनने से दूसरों की बातों को अच्छी तरह से समझा जा सकता है।
सुनने की आदत डालें, लोग हमेशा उस व्यक्ति को पसंद करते हैं जो ध्यान से सुनता है,

आपकी बातों को सुनने में किसी की दिलचस्पी नहीं है। तो चुप रहे
तभी बात करें जब ज़रूरी हो: बोलने से पहले सोचें, की आप जो कहने वाले हैं वो वाकई ज़रूरी बात है की नहीं | जब आप किसी वार्तालाप में कुछ महत्वपूर्म योगदान नहीं कर रहे हों तो बोलने से परहेज़ करें

लोग उनकी बात को ज्यादा अहमियत देते हैं जो अपने शब्दों को सावधानी से चुनते हैं | अगर कोई हर बात में अपनी राय दे रहा है या कहानियां सुना रहा है तो लोग उसमें समय के साथ ध्यान देना बंद कर देते हैं | अगर आपको ज्यादा बात करने की आदत है, तो आप को भी बेकार जानकारी बांटने की आदत पड़ जाएगी |

13. किसी के बारे में बुरा मत कहो

किसी के बारे में गलत बोलना आपकी नाव में छेद के समान है, जो किसी दिन आपको डुबो देगा, इसलिए किसी के बारे में बुरा बोलने से पहले 10 बार सोचें।
“बुरा मत सुनो बुरा मत देखो बुरा मत कहो” गांधी जी की विचारधारा हैं लेकिन आज की परिस्थिति में सिद्धांत काफी हद तक लागु नहीं हो पता है
आज हमें हर बात सुननी पड़ती है बुरी बातें भी सुननी पड़ती है बुरी बात किसी को हम कह भी देते है
बुरी बातें देखनी पड़ती है और इग्नोर करना पड़ता है

समय बदल गया है फिर भी मेरा यह व्यक्तिगत विचार है कि यह विचार बड़े महत्वपूर्ण है और जीवन में इन को अपनाना ही चाहिए कही न कही इन चीजों को अपनाने से जीवन में शांति मिलती है

14.  ज्यादा मत सोचो

चतुराई से और समय पर कार्य करें, समय पर किये गए काम की वैल्यू होती है और ऐसा काम सार्थक और उपयोगी है। इसलिए समय और परिस्थिति के अनुसार निर्णय लें और कार्य करें, यदि आप अवसर खो देते हैं, तो आपको दूसरा मौका नहीं मिल सकता है। ,

क्युकी कभी कभी अवसर जिंदगी में आपको एक मौका खोने के बाद वैसा मौका दोबारा नहीं देता है ,टाइमिंग महत्वपूर्ण है , और समय से किये गए निर्णय और काम की ही वैल्यू होती है।

 

यदि आपको CHANGE YOUR LIFE की MOTIVATIONAL कहानियां पसंद आती हैं या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो हमें नीचे  comment करे ,और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें,  [email protected] पर लिखें या Facebook, Twitter पर संपर्क करें।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है : [email protected] पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

यह भी  पढ़े :-

1.25 लाख की नौकरी छोड़, इंजीनियर COUPLE ने शुरू किया ‘चाऊमीन का ठेला

लॉकडाउन में बरसों का बिज़नेस हुआ ठप, पर नहीं मानी हार, अब केक बेचकर कमा रहीं लाखों में

 

sanskar-real-education | 10 संस्कार जो बच्चे को सीखने जरुरी है।

एक गरीब बेबस बच्चे और उसकी विधवा माँ की हृदय विदारक कहानी

 परमात्मा की लाठी

NEVER REGRET : 5-things-you-should-never-do | 5 चीजें जो आपको कभी नहीं करनी चाहिए  ?

 

ढाबा चलानेवाला12वीं पास लड़का, बन गया रिजॉर्ट का मालिक | 12th pass boy running Dhaba, became the owner of the resort

 

चाय पी के cup खा लो

 

सपनों का मतलब | सपनों का अर्थ | sapno ka matlab | sapno ka matlab hindi

 

YouTube चैनल शुरू करते ही होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कमाल का तरीका

 

बेटे के चॉकलेट खाने की ज़िद ने लॉकडाउन में शुरू करवा दिया टीचर मम्मी का साइड बिज़नेस

 

medium.com

image coutesy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *